Begin typing your search above and press return to search.

सावन से पहले खूब होगी बारिश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश सहित इन राज्यों के लिए झमाझम बारिश की चेतावनी

सावन से पहले खूब होगी बारिश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश सहित इन राज्यों के लिए झमाझम बारिश की चेतावनी
X

chhattisgarh, mansoon

By Sandeep Kumar

नई दिल्ली। कई राज्यों में लगातार बारिश से लोगों का हाल बेहाल है। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक रास्थान, हरियाणा, पंजाब में आने वाले दो दिनों तक बारिश देखने को मिलेगी। साथ ही 6 जुलाई तक उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश हो सकती है। गुजरात, महाराष्ट्र में भी जोरदार बारिश हो रही है। इस बीच स्काई मेट वेदर ने आने वाले 24 घंटो के लिए अलर्ट जारी किया है।

जानिए मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर ने क्या कहा

उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा पूर्वी राजस्थान और गुजरात से होते हुए उत्तर पूर्व अरब सागर तक फैली हुई है।

एक पूर्व-पश्चिम जिम में दबाव की रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान से लेकर मणिपुर तक, दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिण असम से होती हुई गुजर रही है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किमी ऊपर है।

एक अपतटीय ट्रफ रेखा गुजरात तट से केरल तट तक फैली हुई है।

झमाझम बारिश का अनुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। तमिलनाडु तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो तीव्र बारिश संभव है।

कई राज्यों में बारिश

उत्तर पूर्व भारत, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, ओडिशा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ मराठवाड़ा, तेलंगाना और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story