Begin typing your search above and press return to search.

संसद में अब नहीं बोल पाएंगे जुमलाजीवी, तानाशाही, निकम्मा और बहरी सरकार...असंसदीय शब्दों की सूची बनी

संसद में अब नहीं बोल पाएंगे जुमलाजीवी, तानाशाही, निकम्मा और बहरी सरकार...असंसदीय शब्दों की सूची बनी
X
By NPG News

नईदिल्ली। संसद में अब 'जुमलाजीवी', 'बाल बुद्धि', 'कोविड स्प्रेडर' और 'स्नूपगेट' जैसे शब्दों का प्रयोग और यहां तक ​​कि 'शर्मिंदा', 'दुर्व्यवहार', 'विश्वासघात', 'भ्रष्ट', 'नाटक',नहीं कर पाएंगे। असंसदीय शब्‍दों की सूची तैयार की गई है।

बता दें, संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होने वाला है। इससे पहले लोकसभा सचिवालय ने असंसदीय शब्दों और भावों को सूचीबद्ध करते हुए एक बुकलेट जारी की है, जिसमें संसद की कार्यवाही के दौरान कुछ शब्दों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

मानसून सत्र में चर्चा के दौरान या किसी अन्य तरीके से एनर्कस्ट, शकुनी, डिक्टोरियल, तानाशाह, तानाशाही, विनाश पुरुष, खालिस्तानी और खून से खेती जैसे शब्द इस्तेमाल किए गए तो उन्हें भी रिकार्ड से हटा दिया जाएगा। लोकसभा सचिवालय ने दोहरा चरित्र, निकम्मा, नौटंकी, ढिंढोरा पीटना और बहरी सरकार को भी असंसदीय शब्दों की सूची में शामिल किया है। मालूम हो कि संसद के सदस्य कई बार सदन में ऐसे शब्दों, वाक्यों या अभिव्यक्ति का इस्तेमाल कर जाते हैं जिन्हें बाद में सभापति या स्पीकर के आदेश से रिकार्ड या कार्यवाही से बाहर निकाल दिया जाता है।

लोकसभा सचिवालय ने 'असंसदीय शब्द' शीर्षक के तहत दोनों सदनों, राज्य विधानसभाओं और 2020 में राष्ट्रमंडल देशों की संसद में असंसदीय घोषित ऐसे ही शब्दों एवं वाक्यों का नया संकलन तैयार किया है। हालांकि शब्दों को कार्यवाही से हटाने का अंतिम अधिकार राज्यसभा के सभापति और लोकसभा के स्पीकर को ही होगा।

सचिवालय द्वारा असंसदीय के रूप में सूचीबद्ध कुछ अंग्रेजी शब्दों में 'रक्तपात', 'खूनी', 'विश्वासघात', 'शर्मिंदा', 'दुर्व्यवहार', 'धोखा', 'चमचा', 'चमचागिरी', 'चेला', 'बचकानापन' शामिल हैं। ', 'भ्रष्ट', 'कायर', 'अपराधी' और 'मगरमच्छ के आँसू'। इसके अलावा 'अपमान', 'गधा', 'नाटक', 'चश्मदीद', 'धोखा', 'गुंडागर्दी', 'पाखंड', 'अक्षम', 'भ्रामक', 'झूठ' और 'असत्य' जैसे शब्दों का भी निषेध रहेगा। अब से संसद में उपयोग के लिए। असंसदीय के रूप में सूचीबद्ध कुछ हिंदी शब्दों में 'अराजकतावादी', 'गदर', 'गिरगिट', 'गुंडे', 'घड़ियाली अनु', 'अपमान', 'असत्य', 'अहंकार', 'भ्रष्ट', 'काला दिन' शामिल हैं। ', 'काला बाजारी' और 'खरीद फारोख्त'।इसके अलावा, 'दंगा', 'दलाल', 'दादागिरी', 'दोहरा चरित्र', 'बेचारा', 'बॉबकट', 'लॉलीपॉप', 'विश्वासघाट', 'संवेदनहीन', 'मूर्ख', 'पित्तू', जैसे शब्द हैं। बेहरी सरकार' और 'यौन उत्पीड़न' को असंसदीय माना जाएगा और इसे रिकॉर्ड के हिस्से के रूप में शामिल नहीं किया जाएगा।

Next Story