Begin typing your search above and press return to search.

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कुछ ही घंटों में लगेगा, जानें भारत में कब, कितने बजे और कहां-कहां दिखाई देगा?

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कुछ ही घंटों में लगेगा, जानें भारत में कब, कितने बजे और कहां-कहां दिखाई देगा?
X
By NPG News

Surya Grahan 2022: साल 2022 का अंतिम सूर्य ग्रहण आज लगने वाला है। भारत में ग्रहण शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 9 मिनट पर खत्म होगा। सूर्यग्रहण के बाद 8 नवंबर को चंद्रग्रहण पड़ रहा है। इससे पहले, महाभारत युद्ध से पहले दो बार ग्रहण पड़ा था। ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले से सूतक काल प्रभावी हो गया है।

अब से कुछ घंटों के बाद ग्रहण का स्पर्श काल शुरू होने वाला है और शाम 4 बजे के बाद देश में आंशिक सूर्य ग्रहण शुरू हो जाएगा। उसके पहले देश के प्रमख मंदिरों और देवालयों के दरवाजे बंद कर दिए गए हैं। ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के दौरान भगवान पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए ग्रहण की बुरी छाया से बचने के लिए सभी मंदिरों के दरवाजें बंद कर दिए जाते हैं और ग्रहण की समाप्ति के बाद भगवान को गंगाजल से स्नान कराकर पूजा-पाठ करते हैं।

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण यूरोप, नॉर्थ ईस्ट अफ्रीका और वेस्ट एशिया में दिखेगा। भारत में सूर्य ग्रहण को नई दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, कोलकाता और मथुरा में देखा जा सकेगा।

सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये काम

खाना ना खाएं- सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने से उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में इस दौरान पका हुआ खाना खाने की मनाही होती है। इस दौरान काटने-छीलने का काम भी वर्जित माना जाता है।

नए काम की शुरुआत ना करें- माना जाता है कि ग्रहण काल के दौरान नकारात्मकता बढ़ जाती है। ऐसे में इस दौरान किसी काम की शुरुआत या मांगलिक काम नहीं करने चाहिए। इसके अलावा ग्रहण काल में नाखून और बाल नहीं काटने चाहिए।

गर्भवती महिलाएं ना करें ये काम- सूर्य ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाएं किसी भी तरह की नुकीली चीज, जैसे चाकू, कैंची का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही किसी भी तरह की सिलाई-कढ़ाई न करें। इस समय में घर के अंदर ही रहें और अगर किसी वजह से बाहर निकल रही हैं तो पेट के हिस्से पर गेरू लगाएं। मान्यता है कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।

ग्रहण काल में ना करें ये काम- ग्रहण काल के दौरान सोना नहीं चाहिए और ना ही इस दौरान सुई धागे का इस्तेमाल करना चाहिए और ना ही यात्रा करनी चाहिए।

पूजा-पाठ ना करें- सूतक काल के दौरान घर के मंदिर में देवी-देवाताओं की प्रतिमाओं को ढक कर रखें। इस दौरान पूजा पाठ बिल्कुल न करें।

ये लोग ना देखें सूर्य ग्रहण- साल का ये अंतिम सूर्य ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लगने जा रहा है। ऐसे में जिन लोगों का जन्म स्वाति नक्षत्र में हुआ है, उन्हें यह सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए।

भोजन में कुश या तुलसी का पत्ता डालें

आपने हमेशा अपने दादी और नानी के मुंह से सुना होगा कि सूर्यग्रहण है कुछ मत खाओ। ग्रहण के समय भोजन, दही ,चटनी ,आचार आदि में कुश डाल दिया जाता है। लोग ऐसा मानते हैं कि ऐसा करने से खाना दूषित नहीं होता है। अगर आपके पास कुश नहीं है तो आप पके हुए भोजन में तुलसी का पत्ता भी डाल सकते हैं। जब ग्रहण खत्म हो जाए तो इसे निकाल कर बाहर फेंक दें।

दान करने से मिलता है कई गुना फल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान दान करने से कई गुना अधिक फल की प्राप्ति होती है। ऐसा भी माना जाता है कि ग्रहण के दौरान जरूरतमंद लोगों की मदद करने से कष्टों से छुटकारा मिलता है।

सूर्य ग्रहण कब से कब तक

दिल्ली शाम 4 बजकर 29 मिनट से 5 बजकर 42 मिनट तक

अमृतसर शाम 4 बजकर 19 मिनट से 5 बजकर 48 मिनट तक

भोपाल शाम 4 बजकर 49 मिनट से 5 बजकर 46 मिनट तक

जयपुर शाम 4 बजकर 31 मिनट से 5 बजकर 49 मिनट तक

मुंबई शाम 4 बजकर 49 मिनट से 6 बजकर 09 मिनट तक

रायपुर शाम 4 बजकर 51 मिनट से 5 बजकर 31 मिनट तक

इंदौर शाम 4 बजकर 42 मिनट से 5 बजकर 53 मिनट तक

उदयपुर शाम 4 बजकर 35 मिनट से 6 बजकर 00 मिनट तक

लुधियाना शाम 4 बजकर 22 मिनट से 5 बजकर 44 मिनट तक

शिमला शाम 4 बजकर 23 मिनट से 5 बजकर 39 मिनट तक

लखनऊ शाम 4 बजकर 36 मिनट से 5 बजकर 29 मिनट तक

कोलकाता शाम 4 बजकर 52 मिनट से 5 बजकर 03 मिनट तक

चैन्नई शाम 5 बजकर 14 मिनट से 5 बजकर 44 मिनट तक

बेंगलुरू शाम 5 बजकर 12 मिनट से 5 बजकर 55 मिनट तक

पटना शाम 4 बजकर 42 मिनट से 5 बजकर 23 मिनट तक

गांधीनगर शाम 4 बजकर 37 मिनट से 6 बजकर 05 मिनट तक

देहरादून शाम 4 बजकर 26 मिनट से 5 बजकर 36 मिनट तक

Next Story