Begin typing your search above and press return to search.

शिक्षक भर्ती: इस राज्य में टीचर के 9 हज़ार पदों पर भर्ती, इस लिंक में जाकर करें आवेदन...

शिक्षक भर्ती: इस राज्य में टीचर के 9 हज़ार पदों पर भर्ती, इस लिंक में जाकर करें आवेदन...
X
By NPG News

जयपुर 11 अप्रैल 2022. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सीनियर टीचर्स के पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती अभियान के माध्यम से ग्रेड II के 9760 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू है. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 10 मई 2022 है.

आयु सीमा -सीनियर टीचर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है. सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के लिए छूट दी गई है. अनुसूचित जाति और जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर पुरुष उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है. वहीं, अनुसूचित जाति और जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर महिला उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी गई है. वहीं, सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है. आधिकारिक नोटिफिकेशन

शैक्षणिक योग्यता इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित विषय में बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए. साथ ही एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए. इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

ऐसे करे आवेदन -

सबसे पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं.

इसके बाद होम पेज पर दिख रहे एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें.

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.

यहां आवेदन के लिए मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

फिर सीनियर टीचर भर्ती के लिए निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें.अब उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों से 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में लिए जाएंगे. वहीं सामान्य, क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग पुरुष और ईडबल्यूएस उम्मीदवारों को 350 रुपये देना होगा. वहीं परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा.


Next Story