Begin typing your search above and press return to search.

Raksha Bandhan Sweets: बहनें राखी पर घर में बनाये खोया बर्फी, इसकी मिठास से भाई-बहन का रिश्ता और गहरा

Raksha Bandhan Sweets: बहनें राखी पर घर में बनाये खोया बर्फी, इसकी मिठास से भाई-बहन का रिश्ता और गहरा
X
By NPG News

रायपुर। रक्षा बंधन इस बार 11 अगस्त को है। इस दिन को लेकर भाई-बहनों की तैयारी जोरों पर है। जहां बहने अपने ड्रेसअप से लेकर भाई को राखी बांधने तक की चीजों पर बारीकी से ध्यान दें रही है। वहीं भाई भी बहनों को मनचाहा उपहार देने की कोशिश में है। राखी को लेकर बाजार भी सज गएं तो मिठाईयों की दुकानों मे भी डिमांड को पूरा करने के लिए तैयारी शुरु है। बहनें राखी के साथ मिठाई से भाई का मुहं मीठा कराती है। ऐसे में आप अपने भाई को खुद के हाथ से बनाई मिठाई खिलाना चाहती है तो हम आपके लिए लेकर आएँ है। खोया की बर्फी। जो आप बनाकर अपने भाई का दिन स्पेशल बना सकती है। वैसे तो आपको मार्केट में एक से बढ़कर एक मिठाई मिल जायेंगी, लेकिन खुद से बनाई मिठाई की बात ही अलग है तो देर किस बात कि हम आपको बताते हैंकि घर पर कैसे बनाये खोया बर्फी।

बर्फी के लिए सामग्री

बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले ताजा खोया- 400 ग्राम लें, शक्कर- 350 ग्राम, पनीर- 150 ग्राम, थोड़ी शक्कर इलायची पाउडर- आधा टीस्पून, थोड़ा चांदी का वर्क

बर्फी की रेसिपी

सबसे पहले बर्फी बनाने के लिए खोया और पनीर को कद्दूकस कर लें। इसमें चीनी मिलाएं और कड़ाही में डालकर गैस पर रख दें। गैस की फ्लेम को लो या मीडियम रखें और इसे तब तक पकाये, जब तक ये मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। जब मिश्रण पैन से अलग होने लगे और चीनी का सारी पानी सूख जाए तो इसमें इलाइची मिक्स कर दें और गैस बंद कर दें। अब तैयार मिश्रण को ठंडा होने के लिए एक रखें और मिश्रण को एकसमान फैलाएं और हल्का दबा दें या बेलन से हल्का बेल भी सकते हैं।फिर उसके ऊपर से चांदी का वर्क लगाकर हल्का दबाएं। ठंडा होने के बाद बर्फी की शेप में काट लें। इस तरह तैयार है टेस्टी मावा बर्फी जो राखी के दिन न सिर्फ भाई का मुंह मीठा करवायेंगी, बल्कि आपकी खुशियां भी दोगुनी कर देगी। तो देर किस बात की आप भी आज से ही तैयारी शुरु कर दें।

Next Story