Begin typing your search above and press return to search.

Raipur master plan 2031: रायपुर का नया मास्‍टर प्‍लान 2031 लागू, शहरी सीमा में आ गए 100 से ज्‍यादा गांव, सरकार ने जारी की अधिसूचना जारी

Raipur master plan 2031: राजधानी रायपुर का नया मास्‍टर प्‍लान 2031 सरकार ने तैयार कर लिया है। इसकी अधिसूचना जारी होने के साथ ही नया मास्‍टर प्‍लान लागू भी हो गया है।

Raipur master plan 2031: रायपुर का नया मास्‍टर प्‍लान 2031 लागू, शहरी सीमा में आ गए 100 से ज्‍यादा गांव, सरकार ने जारी की अधिसूचना जारी
X
By Sanjeet Kumar

Raipur master plan 2031 रायपुर। राजधानी रायपुर का नया मास्‍टर प्‍लान 2031 (Raipur master plan 2031) जारी कर दिया गया है। सीमा से लगे करीब 100 से ज्‍यादा गांवों को शहर में शामिल कर लिया गया है। इन गांवों को शहर के अनुरुप विकसित करने के साथ ही मौजूदा शहर में आम लोगों की सुविधा के लिए लगभग इतनी ही नई सड़के बनाने का प्रस्‍ताव है। Raipur master plan 2031 को 30 लाख की आबादी के हिसाब से तैयार किया गया है। इसके लागू होने से रायपुर शहर का कुल क्षेत्रफल बढ़कर 50 हजार 72 हेक्‍टेयर का हो जाएगा। इसमें 35 हजार हेक्‍टेयेर से ज्‍यादा क्षेत्र को शहर के अनुरुप विकसित करना होगा। सरकार ने नए मास्‍टर प्‍लान Raipur master plan 2031 की अधिसूचना जारी कर दी है।

राजधानी के नए मास्‍टर प्‍लान 2031 (Raipur master plan 2031) का 11 नवंबर 2022 को पहला प्रारूप जारी किया गया था। इस पर कुल 1,487 दावा-आपत्तियां आई थीं। इनमें समिति ने 463 आपत्तियों को मान्य किया है। नए मास्‍टर प्‍लान में शहर की सीमा में प्रवेश के सभी रास्‍तों बिलासपुर, बलौदाबाजार और नया- पुराना धमतरी रोड़ के आसपास विकास को तेज करने का प्‍लान है। इन सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने की भी योजना है।

अब दक्षिणी क्षेत्र में विकास पर जोर

अब तक नया- पुराना धमतरी रोड़ के साथ बलौदाबाजार, महासमुंद और भिलाई रोड़ पर काफी विकास हो चुका है। नए मास्‍टर प्‍लान (Raipur master plan 2031) अब राजधानी के दक्षिणी हिस्‍से यानी बिलासपुर रोड के आसपास विकास पर फोकस किया जाएगा। नए मास्‍टर प्‍लान में बिलासपुर की ओर औद्योगिक केंद्र, बलौदाबाजार रोड में लाजिस्टिक हब, धमतरी रोड की ओर आवासीय और एजुकेशन हब बनाने के लिए प्रस्तावित किया गया है।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story