Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: अगले 24 घंटे के दौरान देश के इन राज्यों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी...

Mausam ki Jankari CG
X
By NPG News

नईदिल्ली 3 मार्च 2022. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई अन्य राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। दिल्ली में हल्की बारिश और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार को तमिलनाडु और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटे में निम्न दबाव वाले क्षेत्र का प्रभाव बढ़ेगा और अगले 48 घंटे के दौरान यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ श्रीलंका के पूर्वी तट के साथ-साथ उत्तरी तमिलनाडु तट की ओर बढ़ सकता है.

विभाग के मुताबिक, सुबह करीब साढ़े पांच बजे दबाव क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम के अलावा भूमध्यरेखीय हिंद महासागर से सटे त्रिंकोमाली (श्रीलंका) से लगभग 470 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, नागपट्टिनम (तमिलनाडु) से करीब 760 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, पुडुचेरी से 870 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में और चेन्नई से लगभग 950 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था.

आईएमडी ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य हिस्से, तमिलनाडु व दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों तथा मन्नार की खाड़ी में बृहस्पतिवार को तेज हवाएं (45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर लगभग 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक) चलने की चेतावनी भी दी है. विभाग ने कहा है कि शुक्रवार और शनिवार को पश्चिम-मध्य तथा उससे सटी दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु तथा आंध्र प्रदेश के तटों पर 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने और मौसम खराब रहने की आशंका है.

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने, जबकि शनिवार को कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है.

3 से 5 मार्च के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ हल्की बौछारें पड़ने की भी संभावना है. 4 और 5 मार्च को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.


Next Story