Begin typing your search above and press return to search.

बारिश की चेतावनी: छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, गुजरात, बिहार, राजस्थान सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट... गरज चमक के साथ तेज हवाओं के चलने की आशंका....

Mausam ki Jankari CG
X
By NPG News

रायपुर 3 मई 2022। भीषण गर्मी के चलते लोगों का बुरा हाल है। सुबह से ही चुभने वाली गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है। विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

गर्मी का प्रकोप झेल रहे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में आने वाली दो चार दिनों में बारिश की वजह से हल्की राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने कई राज्यों में तेज आंधी, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा सहित कई जिलों में इन दिनों धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बरसात शुरू है। इसकी वजह से मौसम में परिवर्तन भी देखने को समय समय पर मिलता रहता है। ऐसा ही हाल रहा तो लोगों को आने वाले दिनों में जल्द ही गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

दिल्ली में तीन मई को बारिश की संभावना है। राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में यलो अलर्ट है और इन जगहों पर मंगलवार को तेज हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है।

यूपी में 44.2 डिग्री के साथ झांसी सबसे गर्म शहर रहा। आगरा में तापमान 42.7 डिग्री पर पहुंच गया। प्रदेश में केवल पांच शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया, जबकि बाकी शहरों में तापमान 40 डिग्री से कम रहा। वहीँ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना को मंगलवार से लू से राहत मिल सकती है।

पटना सहित दक्षिण बिहार में गर्मी है, वहीं उत्तर बिहार के जिलों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट है। एक तरफ पारा 40 डिग्री से कम नहीं हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ 40 किलो मीटर प्रति घंटे से चलने वाली हवाएं खतरा बढ़ा रही हैं। मौसम विभाग ने दो से तीन दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कहा है कि 48 घंटे तक बिहार के उत्तरी और दक्षिण-पूर्व के कुछ भागों में तेज हवाएं चलेंगी। 40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं आंधी का रूप ले सकती हैं।

गुजरात में भी मौसम ने करवट ली। भीषण गर्मी के बीच सौराष्ट्र में तेज बारिश के साथ कई जगह ओले भी गिरे। अमरेली जिले के खंभा, सावरकुंडला और राजुला में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते सड़कों पर पानी भर गया।

Next Story