Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: भारी बर्फबारी... दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित इन राज्यों में आज भी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी...

बारिश अलर्ट: भारी बर्फबारी... दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित इन राज्यों में आज भी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी...
X
By NPG News

नईदिल्ली 4 फरवरी 2022 राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबादी हुई। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी बारिश का अनुमान जताया है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की भी संभावना है। पिछले कई दिनों से हो रही तेज धूप के बाद बूंदाबादी ने दिन में एक बार फिर ठंड का अहसास कराया है।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर की तरफ पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। वहीं, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब के मैदानी इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश ने ठंड को बढ़ा दिया है। शुक्रवार को भी बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी हो सकती है। इसके बाद शनिवार से मौसम साफ होने लगेगा। 6 फरवरी से तापमान फिर से 20 डिग्री से अधिक पहुंच जाएगा। इसके बाद अगले दो से तीन दिन धूप में तपिश का अहसास होगा। अधिकतम तापमान 21 से 23 डिग्री के बीच रहेगा। वहीं, अब 9 फरवरी तक न्यूनतम तापमान भी 9 डिग्री के आसपास बना रहेगा।

राजस्थान में भी मौसम ने अपना मिजाज बदला है, जिसके बाद कई इलाकों में लोगों को फिर से ठिठुरन का एहसास हो रहा है. गुरुवार को राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में दिन की शुरूआत बादलों के साथ हुई और दिन चढ़ने तक धूप नदारद रही. सुबह से ही आसमान में सूरज बादलों के बीच अठखेलियां करता रहा. मौसम विभाग ने राजस्थान में 4 फरवरी को भी बारिश की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर झारखंड में दिख रहा है. मौसम केंद्र के अनुसार, चार फरवरी को पूरे राज्य में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से (संताल परगना) में बारिश हो सकती है. राज्य के उत्तर व मध्य भाग में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है. इससे फसलों को नुकसान हो सकता है. इसे लेकर मौसम केंद्र ने अलर्ट भी जारी किया है. पांच फरवरी को राज्य के उत्तर-पूर्वी तथा निकटवर्ती मध्य भाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. छह फरवरी से मौसम शुष्क रहेगा. सुबह में कोहरा या धुंध रहेगा. इसके बाद आसमान साफ हो जायेगा.

पंजाब में बुधवार से रुक-रुककर हो रही बारिश से कंपकंपाती ठंड रही। पंजाब में 5 फरवरी को बसंत पंचमी तक बादल सक्रिय रहेंगे और बूंदाबांदी के भी आसार हैं। वहीं हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरुवार को अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। 24 घंटे में औसतन 2.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 3 फरवरी को होने वाली सामान्य बारिश 0.2 मिमी. के मुकाबले 1202% अधिक है।

भोपाल में गुरुवार दोपहर तेज ठंडी हवा चली। इससे दो घंटे में ही पारा में 4.5 डिग्री गिर गया। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे के मुताबिक शुक्रवार से भोपाल सहित प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में ठंड बढ़ने की संभावना है। अगले 3 दिन रात के तापमान में तीन या 4 डिग्री गिरावट होने की संभावना है। 7 जनवरी तक तापमान में गिरावट का ट्रेंड बरकरार रह सकता है। इस दौरान बादल भी छा सकते हैं। 8 जनवरी के बाद तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

Next Story