Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: बढ़ेगी ठण्ड... छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड सहित देश के कई हिस्‍सों में तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

बारिश अलर्ट: बढ़ेगी ठण्ड... छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड सहित देश के कई हिस्‍सों में तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी,  जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम
X
By NPG News

नईदिल्ली 13 नवम्बर 2021. चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण बुरा हाल है। तमिलनाडु में बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इस बीच तमिलनाडु के चेन्नई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा सुबह 09:16 बजे जारी अलर्ट के अनुसार, अगले दो घंटों के भीतर कन्याकुमारी और तिरुनेलवेली जिलों में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। अधिकारियों के अनुसार तमिलनाडु में बारिश के कारण अब तक कम से कम 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। रायलसीमा, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। तमिलनाडु के बाकी हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा और झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। हमें दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ भारत के गंगा के मैदानी इलाकों के वायु प्रदूषण में किसी महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद नहीं है।

पूर्वोत्तर में सक्रिय मानसून केरल के लिए खतरा बन रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने 13 नवंबर को केरल के छह जिलों और 14 नवंबर को पांच जिलों में भारी बारिश के संकेत दिए हैं। विभाग की ओर से इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 13 नवंबर को जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उनमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की शामिल है। वहीं 14 नवंबर को पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तरी तटीय तमिलनाडु और इसके आसपास के इलाकों पर बना डिप्रेशन कमजोर होकर गहरे निम्न दबाव के रूप में तब्‍दील हो गया है। इससे बीते 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है। यही नहीं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय ओडिशा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश देखी गई है। उधर हवाओं के मंद पड़ने से दिल्ली एनसीआर के इलाकों में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना रहा।

मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक उक्‍त मौसमी बदलाव के चलते 13 से 15 नवंबर के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं 14 नवंबर को अलग-अलग स्थानों पर ज्‍यादा भारी बारिश की आशंका है। यही नहीं अगले तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहेगा।


Next Story