Begin typing your search above and press return to search.

रेल मंत्री का जलाएंगे पुतला: 34 ट्रेनें एक महीने के लिए बंद करने के विरोध में छात्र युवा नागरिक रेलवे जोन संघर्ष समिति, कही ये बात...

रेल मंत्री का जलाएंगे पुतला: 34 ट्रेनें एक महीने के लिए बंद करने के विरोध में छात्र युवा नागरिक रेलवे जोन संघर्ष समिति, कही ये बात...
X
By NPG News

बिलासपुर, 25 मई 2022। छात्र युवा नागरिक रेलवे जोन संघर्ष समिति ने रेल मंत्रालय द्वारा 34 यात्री गाड़ियों को न चलाने के फैसले का कड़ा विरोध किया है। समिति 25 मई को रेल मंत्री का पुतला जलाकर कर अपना विरोध दर्ज कराएगी। समिति ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिस कोयला परिवहन से रेलवे को सर्वाधिक आय होती है, उसी कोयले के लिए छत्तीसगढ़ जैसे कोयला उत्पादक राज्य को यह दिन देखना पड़ रहा है।

समिति के अभय नारायण राय ने कहा कि देश में कोयले का सर्वाधिक उत्पादन 158 मिलीयन टन पिछले साल छत्तीसगढ़ में रहा है। यदि भंडार के हिसाब से देखा जाए तो झारखण्ड और ओडिशा में कोयला भंडार छत्तीसगढ़ से अधिक है। छत्तीसगढ़ वर्तमान में ही अपनी क्षमता से अधिक कोयला उत्पादन कर रहा है। इसका सीधा दुष्परिणाम यह हुआ है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से गुजरने और प्रारंभ होने वाली 34 यात्री गाड़ियों को पिछले एक महीने से बंद रखा गया है। जबकि यह शादी ब्याह और छुट्टियों का सीजन है। इन्हीं यात्री गाड़ियों को एक महीना और बंद रखने का फैसला छत्तीसगढ़ की सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था को छिन्न भिन्न कर देगा।

यही नहीं पिछले छः महीने से जो यात्री गाड़ियां चल भी रही हैं, उनके स्टॉपेज बिल्हा, करगी रोड, खोडरी, खोंगसरा, बेलगहना जैसे स्टेशनों पर समाप्त कर दिए गए हैं। यह भी केवल कोयला परिवहन के लिए किया जा रहा है।

सौर और पवन ऊर्जा व गैस पॉवर प्लांट का पूरा उपयोग नहीं

छात्र युवा नागरिक रेलवे जोन संघर्ष समिति ने बताया कि देश में इस समय 91000 मेगावाट क्षमता के सौर और पवन ऊर्जा के पॉवर प्लांट और 24000 मेगावाट के गैस आधारित पॉवर प्लांट लगे हुए हैं, जिनका उपयोग बहुत कम किया जा रहा है। देश की वर्तमान अधिकतम बिजली की मांग 2,10,000 मेगावॉट है, जिसमें से आधा हिस्सा बिना कोयले के बनाया जा सकता है, लेकिन केन्द्र और राज्य सरकारें अधिकतम बिजली कोयले से ही बना रही हैं, जबकि वह कई मामलों में महंगी भी पड़ रही है। कोयले पर आधारित बिजली पर हमारी निर्भरता यातायात के यह सबसे सुलभ साधन रेलगाड़ी को आम जनता से दूर कर रही है।

केन्द्र सरकार को नींद से जगाने के लिए छात्र युवा नागरिक रेलवे जोन संघर्ष समिति 25 मई बुधवार को दोपहर 12 बजे तारबाहर चौक पर रेल मंत्री का प्रतीकात्मक पुतला दहन करेगी। समिति ने सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं और नागरिकों से समय पर पहुचने की अपील की है।

Next Story