Begin typing your search above and press return to search.

Priyanka Gandhi's visit to Chhattisgarh: प्रियंका गांधी का भी छत्‍तीसगढ़ दौरा फाइनल, इस तारीख को आएंगी, जाने क्‍या है उनका पूरा कार्यक्रम

Priyanka Gandhi's visit to Chhattisgarh: विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेज होने के साथ ही राज्‍य में राष्‍ट्रीय नेताओं का दौरा बढ़ने लगा है। कांग्रेस के मौजूदा रााष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे महीनेभर में दो बार यहां आ चुके। राहुल गांधी का भी दौरा हो चुका है। अब‍ प्रियंका गांधी का दौरा होने वाला है।

Priyanka Gandhis visit to Chhattisgarh: प्रियंका गांधी का भी छत्‍तीसगढ़ दौरा फाइनल, इस तारीख को आएंगी, जाने क्‍या है उनका पूरा कार्यक्रम
X
By Sanjeet Kumar

Priyanka Gandhi's visit to Chhattisgarh: रायपुर। कांग्रेस की राष्‍ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा गांधी का छत्‍तीसगढ़ दौरा फाइनल हो गया है। प्रियंका गांधी यहां एक बड़े कार्यक्रम में शामिल होंगी। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। प्रियंका भिलाई में बड़ी सभा को संबोधित करेंगी। प्रियंका के छत्‍तीसगढ़ आने की तारीख फाइनल हो गई है। इसके साथ ही उनके दौरा कार्यक्रम को अंतिम रुप दिया जा रहा है।

प्रियंका गांधी 21 सितंबर को छत्‍तीसगढ़ आएंगी। 21 सितंबर को महिला सम्‍मेलन का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम भिलाई में होगा। प्रियंका गांधी के छत्‍तीसगढ़ दौरे की तारीख और कार्यक्रम की जानकारी मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने दी है। राजनांदगांव में आज आयोजित भरोसे का सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश ने बताया कि प्रियंका गांधी 21 को भिलाई आएंगी। वहां विशाल महिला सम्‍मेलन का आयोजन किया जाएगा।

इसके साथ ही बघेल ने यह भी बताया कि बिलासपुर में आवास सम्‍मेलन के आयोजन की भी तैयारी चल रही है। राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे से इस कार्यक्रम के लिए समय मांगा गया है, जैसे ही डेट फाइनल होगा कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। बता दें राज्‍य सरकार ने यहां रहने वालों का आर्थिक सर्वे कराया है। इसमें यह पता चला है कि राज्‍य में करीब 46 हजार से ज्‍यादा गरीब ऐसे हैं जो प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र तो हैं, लेकिन नया सर्वे नहीं होने के कारण उन्‍हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। ऐसे लोगों के लिए राज्‍य सरकार ने नई आवास योजना शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए राज्‍य के अनुपूरक बजट में 100 करोड़ का प्रवधान किया गया है। फिलहाल इस योजना को मुख्‍यमंत्री ग्रामीण आवास योजना नाम दिया गया है, लेकिन जल्‍द ही इस का नाम बदला जा सकता है।

बैक टू बैक राष्‍ट्रीय नेताओं का दौरा

चुनाव करीब आते ही कांग्रेस के राष्‍ट्रीय नेताओं का दौरा तेज हो गया है। करीब महीनेभर के भीतर मल्लिकार्जुन खड़गे आज दूसरी बार छत्‍तीसगढ़ आए थे। इससे पहले वे 13 अगस्‍त को यहां आए थे, तब उन्‍होंने जांजगीर-चांपा में भरोसे का सम्‍मेलन को संबोधित किया था। इसके बाद पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी 2 सितंबर को यहां आए थे। राहुल नवा रायपुर में राजीव युवा मिताल क्‍लब के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था। अब इसी महीने प्रियंका गांधी के दौरे की तैयारी चल रही है।

राजनांदगांव में सीएम भूपेश की घोषणा: केंद्र चावल ले या न ले, हम किसानों से 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदेंगे

राजनांदगांव। घासी दास बाबा के जयकार से भूपेश बघेल ने भाषण की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान हो रही बारिश का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि अन्‍नदाता प्रसन्‍न हैं तो ऊपर वाला भी प्रसन्‍न है। उन्‍होंने बताया कि यह पांचवां भरोसे का सम्‍मेलन है। साहित्‍यकारों और लोक कलाकरों का उल्‍लेख किया। बघेल ने कहा कि रमन सिंह 15 साल तक मुख्‍यमंत्री थे। देश में जो 110 सबसे पिछड़ा जिला था उसमें राजनांदगांव भी एक था। यहां किसान आत्‍महत्‍या कर रहे थे। चीटफंड कंपनियों के जरिये यहीं लूटपाट हो रही थी। वही लूटने का काम अब पेट्रोल डीजल का दाम बढ़ाकर केंद्र सरकार कर रही है।

रमन सिंह सरकार ने केवल ठगने का काम किया। दवाई में मिलावट की वजह से आंख फोड़वा कांड हुआ, क्‍योंकि दवाई में रमन सिंह ने कमीशन खाया था। बिलासपुर में नसबंद और गर्भास्‍य कांड हुआ। यह सब नकली दवा के कारण हुआ। इसके लिए रमन सिंह जिम्‍मेदार थे। भाजपा ने हर साल धान पर बोनस देने का वादा किया था, लेकिन नहीं दिया। बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार धान खरीदती है। उन्‍होंने बताया कि केंद्र ने फिर राज्‍य का चावल का कोटा कम कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा से किसान, मजदूर, नवजवान और आम लोगों के लिए काम करती है। केंद्र सरकार चावल खरीदने या न खरीदे हर हाल में हम किसान से 20 क्विंटल धान खरीदेंगे।

जनगणना नहीं कराने को लेकर भी बघेल ने केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्‍होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी बार-बार जनगणना कराने का आग्रह कर रही है, लेकिन मोदी सरकार जनगणना नहीं करा रही है। इससे गरीबों को आवास नहीं मिल पा रहा है निराश्रितों को पेंशन नहीं मिल रहा है। सीएम ने बताया कि राज्‍य में 30 हजार शिक्षकों की भर्ती की गई है। अभी 42 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 21 सितंबर को भिलाई में प्रियंका जी आएंगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story