Begin typing your search above and press return to search.

President Draupadi Murmu Visit in Chhattisgarh: राष्‍ट्रपति मुर्मू को मेयर ढेबर ने सौंपी शहर की चाबी: जानिए... क्‍या है यह मामला

President Draupadi Murmu Visit in Chhattisgarh:

रायपुर एयरपोर्ट पर राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को शहर की चाबी सौंपते मेयर एजाज ढेबर
X

रायपुर एयरपोर्ट पर राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को शहर की चाबी सौंपते मेयर एजाज ढेबर

By Sanjeet Kumar

President Draupadi Murmu Visit in Chhattisgarh:रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के पहले दौरे पर आई राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का एयरपोर्ट पर स्‍वागत करने के लिए मेयर ऐजाज ढेबर भी मौजूद थे। मेयर ढेबर वहां शहर के प्रथम नागरिक की हैसियत से मौजूद थे। दिलचस्‍प बात यह है कि राष्‍ट्रपति के स्‍वागत के दौरान राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री समेत अन्‍य लोग को केवल गुलदस्‍ता (बुके) लेकर आने की अनुमति दी गई थी। इन सब के बीच मेयर गुलदस्‍ता के साथ एक बॉक्‍स भी लेकर राष्‍ट्रपति के स्‍वागत में एयरपोर्ट पर खड़े थे।


राष्‍ट्रपति मुर्मू विमान से जैसे ही उतरी सबसे पहले राज्‍यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने बुके देकर स्‍वागत किया। इसके बाद मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्‍ट्रपति का बुके भेंट करके स्‍वागत किया। राष्‍ट्रपति का स्‍वागत करने वालों में राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री के बाद तीसरा नंबर मेयर एजाज ढेबर का था। मेयर ढेबर ने पहले बुके दिया और उसके बाद एक छोटा सा बॉक्‍स राष्‍ट्रपति को सौंपा। इस बॉक्‍स में शहर की चाबी थी।

राष्‍ट्रपति को शहर की चाबी सौंपने की यह परंपरा काफी पुरानी है। यह परंपरा देश के सभी शहरों में निभाई जाती है। राष्‍ट्रपति देश की और मेयर शहर के प्रथम नागरिक होते हैं। चाबी सौंपकर एक तरह से मेयर यह कहते हैं कि यह शहर आपका है, आपको शहर की चाबी दे दी गई है, आप अपनी इच्छाअनुसार कहीं भी जा सकते हैं।

बताते हैं कि देश में यह परंपगरा राजशाही के दौर से चली आ रही है। उस दौर में जब कोई राजा अपने मित्र देश में जाता था तो किले की गेट खोलने के साथ ही प्रतीक तौर पर चाबी दी जाती। अवध के नवाबों के समय में ये परंपरा जारी रही। अंग्रेजों को भी यह परंपरा पसंद आई और ब्रिटिश शासन के दौरान भी यह जारी रही। हालांकि कुछ इतिहासकार इसे यूरोपियन परंपरा मानते हैं।


जानिए क्‍या है राष्‍ट्रपति के प्रोटोकॉल के ब्‍लू बुक का नियम

राष्‍ट्रपति के प्रोटोकॉल का एक नियम है। इसे ब्‍लू बुक कहा जाता है। इस ब्‍लू बुक में लिखा है कि किसी भी राज्य में राष्‍ट्रपति के जाने पर राज्यपाल, फिर राज्य के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर शहर के मेयर स्वागत करने के लिए उपस्थित रहेंगे। एयरपोर्ट पर इसी क्रम में ये लोग खड़े होते हैं। स्वागत में शहर के मेयर उनको प्रतीक रूप में चाबी देते हैं। इस चाभी के खरीदने की जिम्‍मेदारी नगर निगम की होती है।

पहले एक फीट लंबी होती थी चाबी

पहले राष्‍ट्रपति को सौंपी जाने वाली चाबी एक फीट तक लंबी होती थी, लेकिन समय के साथ अब इसकी लंबाई छोटी कर दी गई है। चाबी पर चांदी की पॉलिश चढ़ी होती है।


ये है राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम...

रायपुर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दो दिवसीय छत्‍तीसगढ़ दौरे का का मिनट टू मिनट कार्यक्रम राष्‍ट्रपति भवन ने जारी कर दिया है। राष्‍ट्रपति के रुप में मुर्मू का यह पहला छत्‍तीसगढ़ दौरा है। यहां वे रायपुर और बिलासपुर में आयोजित विभिन्‍न कार्यक्रमों में शामिल होगीं।

निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार राष्‍ट्रपति मुर्मू का विशेष विमान 31 अगस्‍त को सुबह 11 बजकर 05 मिनट पर रायपुर के स्‍वामी विवेकानंद अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। एयरपोर्ट पर उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। राष्‍ट्रपति एयरपोर्ट से सीधे गायत्री नगर (शंकर नगर) स्थित जगन्‍नाथ मंदिर पहुंचेगीं। मंदिन में पूजा-अचर्ना के बाद राष्‍ट्रपति मंदिर से ही बलौदाबाजार रोड स्थित शांति सरोवर के लिए रवान होगीं। वहां कार्यक्रम में शामिल होने के बाद राष्‍ट्रपति का काफिला दोपहर साढ़े 3 बजे शांति सरोवर से रवाना होगा और सीधे महंत घासी दास संग्रहालय पहुंचेगा। वहां से राष्‍ट्रपति राजभवन जाएंगीं। राष्‍ट्रपति मुर्मू रात्रि विश्राम राजभवन में ही करेगीं।

1 सितंबर की सुबह राष्‍ट्रपति मुर्मू सुबह पौने 9 बजे राजभवन से निकल कर सीधे एयरपोर्ट जाएंगी। वहां से हेलीकॉप्‍टर से वे बिलासपुर के लिए रवाना होगीं। हेलीकॉप्‍टर सीधे पंडित सुंदर लाल शर्मा विश्‍वविद्यालय परिसर के हेलीपैड पर उतरेगा। वहां से राष्‍ट्रपति का काफिला सीधे रतनपुर स्थित महामाया मंदिर जाएगा, जहां राष्‍ट्रपति मुर्मू पूजा- अचर्ना के बाद राष्‍ट्रपति गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी में आयोजित दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंचेगीं। इस कार्यक्रम के बाद दोपहर 1 बजे राष्‍ट्रपति का हेलीकॉप्‍टर रायपुर के लिए उड़ान भरेगा। राष्‍ट्रपति दोपहर सवा 2 बजे रायपुर स्थित राजभवन लौट आएंगीं। राष्‍ट्रपति मुर्मू शाम पौने 5 बजे राजभवन से एयरपोर्ट के लिए रवाना होगीं और सवा 6 बजे उनका विशेष विमान यहां से दिल्‍ली के लिए उड़ान भरेगा।

दो IG, तीन DIG, बीस SP सहित 3000 जवान रायपुर औऱ बिलासपुर में करेंगे राष्ट्रपति की सुरक्षा, पढ़िए कहाँ कैसी रहेगी सिक्यूरिटी

रायपुर-बिलासपुर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु दो दिवसीय दौरे पर 31 अगस्त को छत्तीसगढ़ आ रहीं हैं। भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से वे 31 अगस्त को रायपुर आएंगी। रायपुर के कार्यक्रम के बाद अगले दिन 1 सितंबर को बिलासपुर दौरे पर रहेंगी। वहां गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में मुख्य अभ्यागत के तौर पर शामिल होंगी। राष्ट्रपति के दो दिवसीय कार्यक्रम को लेकर छत्तीसगढ़ पुलिस अलर्ट मोड पर है। दौरे से पहले बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजार, और जगह-जगह पर पुलिस की चेकिंग प्वाइंट शुरू है। राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रायपुर-बिलासपुर के आसपास के जिलों से पुलिस अफसरों और जवानों को बुलवाकर तैनाती की गई है।राजधानी से आने वाले और जाने वाले प्रत्येक गाड़ियों और संदेहियों की चेकिंग की जा रही है। राष्ट्रपति के कार्यक्रम के लिए राजधानी में 1 आईजी, डीआईजी, 10 एसपी, 12 ASP, 25 DSP सहित अन्य बल 1200 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं, बिलासपुर के कार्यक्रम के लिए 1 IG, 2 DIG, 10 एसपी, 10 ASP, 22 डीएसपी सहित 1500 से ज्यादा अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। राष्ट्रपति के दो दिनों के कार्यक्रम के दौरान 3000 हजार से ज्यादा पुलिस अधिकारी-कर्मचारी सुरक्षा पर तैनात रहेंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story