Begin typing your search above and press return to search.

ताकतवर अफसर का तार छत्तीसगढ़ से है जुड़ा, बिलासपुर के पूर्व मंत्री के दामाद बनें पंजाब में एसीएस टू चीफ मिनिस्टर

ताकतवर अफसर का तार छत्तीसगढ़ से है जुड़ा, बिलासपुर के पूर्व मंत्री के दामाद बनें पंजाब में एसीएस टू चीफ मिनिस्टर
X
By NPG News

रायपुर, पंजाब, 12 मार्च 2022। चंडीगढ़ से एक बड़ी खबर आ रही है। भगवंत मान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पूर्व ही वहां के प्रिंसिपल सिकरेट्री टू सीएम हूसैन लाल की छुट्टी कर दी गई है। सीएम सचिवालय से उन्हें हटाकर टूरिज्म और कल्चर बनाया गया है। सीएम सचिवालय के साथ ही ये विभाग उनके पास पहले से था। अब वे सिर्फ टूरिज्म और कल्चर संभालेंगे। कार्यवाहक मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के प्रमुख सचिव 1995 बैच के आईएएस थे।

उनकी जगह पर भगवंत मान के निर्देश पर 1991 बैच के आईएएस वेणु प्रसाद को मुख्यमंत्री सचिवालय की कमान सौंपी गई है। वेणु प्रसाद एडिशनल चीफ सिकरेट्र हैं। उन्हें एसीएस टू सीएम के साथ ही सीएमडी पंजाब स्टेट ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड और एडिशनल चीफ सिकरेट्री कम फायनेंस कमिश्नर और टैक्सेशन का दायित्व सौंपा गया है।

वेणु प्रसाद बिलासपुर के पूर्व मंत्री स्व0 अशोक राव के दामाद हैं। अशोक राव जब मध्यप्रदेश के समय दिग्विजय सिंह सरकार में मंत्री थे, तभी उनकी बेटी की शादी वेणु प्रसाद के साथ हुई थी। अशोक राव अविभाजित मध्यप्रदेश के फर्स्ट गवर्नर ई0 राघवेंद्र राव के बेटे थे।

वेणु प्रसाद के बैच की छत्तीसगढ़ में एक आईएएस हैं....रेणु पिल्ले। दिलचस्प यह भी है कि बिलासपुर के दामाद डॉ0 एसके राजू ने वहां चुनाव कराया है। वे चीफ इलेक्शन आफिसर हैं। 98 बैच के आईएएस राजू छत्तीसगढ़ में कई जिलों के कलेक्टर रह चुके हैं। बिलासपुर नगर निगम कमिश्नर रहने के दौरान बिलासपुर की आनंदिता मित्रा के साथ उनकी शादी हुई थी। बाद में आनंदिता भी आईएएस में सलेक्ट हो गईं। उन्हें 2007 बैच मिला। वे महिलाओं में टॉपर रहीं, वहीं ऑल इंडिया रैंकिंग में उनका आठवां पोजिशन रहा। आनंदिता फिलहाल चंडीगढ़ की म्यूनिसिपल कमिश्नर हैं। बहरहाल, खबर ये है कि बिलासपुर के दो दामाद पंजाब में सीनियर पदों पर पहुंच चुके हैं। राजू भी बादल सरकार में सिकरेट्री टू सीएम रहे हैं। याने पंजाब के सीएम सचिवालय में बिलासपुर के दूसरे दामाद की इंटी होगी।

Next Story