Begin typing your search above and press return to search.

PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh: जानिए प्रधानमंत्री बनने के बाद कब- कब छत्‍तीसगढ़ आए हैं मोदी, कैसे यादगार रही उनकी हर बार की यात्रा

PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh

PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh: जानिए प्रधानमंत्री बनने के बाद कब- कब छत्‍तीसगढ़ आए हैं मोदी,  कैसे यादगार रही उनकी हर बार की यात्रा
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लंबे समय बाद छत्‍तीसगढ़ का दौरा (PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh) का कार्यक्रम बना है। मोदी सात जुलाई को रायपुर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी यहां करीब आधा दर्जन से ज्‍यादा बार आ चुके हैं। प्रधानमंत्री के रुप में छत्‍तीगसढ़ की उनकी अधिकांश यात्राएं किसी न किसी कारण चर्चा में और यादगार रही है।

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री के रुप में मोदी कब- कब छत्‍तीसगढ़ आए हैं और कैसे उनकी यात्रा यादगार रही है...

- नौ मई 2015- प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी 2015 में पहली बार छत्‍तीसगढ़ के दौरा पर आए थे। मोदी रायपुर से सीधे दंतेवाड़ा गए। वहां स्थित एजुकेशन सिटी, लाइवलीहुड कॉलेज का दौरा किया। इस दौरान मोदी वहां काफी समय तक बच्‍चों के बीच रहे एक जनसभा को भी संबोधित किया। दंतेवाड़ा से लौटकर मोदी को नवा रायपुर में भी सभा को संबोधित करना था, लेकिन आंधी तुफान की वजह से यहां का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया।



- 21 फरवरी 2016- डोंगरगढ़ पहुंचे मोदी ने केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी रर्बन मिशन योजना का शुभारंभ किया। इसी मंच पर मोदी ने धमतरी जिले की 104 वर्षीय कुंवर बाई के पैर छुए, क्‍योंकि कुंवर बाई ने अपनी बकरियां बेचकर शौचालय बनवाया था। इसी दिन मोदी ने नवा रायपुर में विभिन्‍न योजनाओं का भूमिपूजन और लोकापर्ण किया था।

- एक नवंबर 2016- मोदी का 2016 में यह छत्‍तीसगढ़ का दूसरा दौरा था। दूसरी बार वे राज्‍योत्‍सव के मौके पर यहां आए थे। इस दौरान उन्‍होंने नवा रायपुर में बने जंगल सफारी का लोकापर्ण किया। इस दौरान बाघ की तस्‍वीर खींचते उनकी फोटो काफी वायरल हुई थी।

- 14 अप्रैल 2018- मोदी इस बार राज्‍य के घोर नक्‍सल प्रभावित बीजापुर जिला के दौरे पर आए थे। बीजापुर के जांगला से मोदी से आयुष्‍मान भारत योजना का एप लांच किया था।

- 14 जून 2018- भिलाई पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने यहां भिलाई इस्‍पताल संयंत्र के आधुनिकीकरण के कार्यों का लोकापर्ण किया। इसी दिन मोदी ने रायपुर- जगदलपुर के बीच हवाई सेवा का शुभारंभ करने के साथ ही आईआईटी भिलाई की आधारशिला रखी थी।



- नौ नवंबर 2018- जगदलपुर में चुनाव सभा को संबोधित करने पहुंचे मोदी के दौरे से ठीक एक दिन पहले नक्‍सलियों ने सुरक्षाबलों पर बड़ा हमला कर दिया था। इस घटना में एक जवान सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी।

- 22 सितंबर 2018- इस दिन प्रधानमंत्री मोदी ने जांजगीर के पुलिस ग्राउंड मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित किया था।

- 08 फरवरी 2019 मोदी ने यहां रायगढ़ के दौरे पर आए थे यहां रायगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित किय था। तब राज्‍य का विधानसभा का बजट सत्र चल रहा था और उसी दिन बजट पेश हुआ। इस वजह से मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के स्‍थान पर मंत्री शिव कुमार डहरिया राज्‍य सरकार की ओर से मोदी का स्‍वागत करने एयरपोर्ट पहुंचे थे।

- 06 अप्रैल 2019: कांकेर संसदीय क्षेत्र के बालोद में मोदी ने एक चुनावी सभा को संबोधित किया था।

- 16 अप्रैल 2019 मोदी ने इस दिन कोरबा और भाटापारा में दो चुनावी सभा को संबोधित किया था।

- 15 जून 2019 को ओडिशा जाते हुए मोदी कुछ समय के लिए रायपुर एयरपोर्ट पर रुके थे। तब मुख्‍यमंत्री बघेल एयरपोर्ट पर उनका स्‍वागत करने पहुंचे थे।

छत्‍तीसगढ़ से मोदी का पुराना है नाता

प्रधानमंत्री मोदी का छत्‍तीसगढ़ के पुराना नाता रहा है। वे यहां के भाजपा नेताओं को व्‍यक्तिगत तौर पर जानते हैं। सन 2000 में जब छत्‍तीसगढ़ अलग राज्‍य बना तक भाजपा विपक्ष में थी। तब पार्टी ने यहां नेता प्रतिपक्ष के चुनाव की जिम्‍मेदारी मोदी को सौंपी थी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story