Begin typing your search above and press return to search.

PM Narendar Modi visit in Raigarh: पीएम मोदी का राज्‍य सरकार पर हमला: गरीब कल्‍याण में पीछे और भ्रष्‍टाचार में सबसे आगे है छत्‍तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार

PM Narendar Modi visit in Raigarh:

PM Narendar Modi visit in Raigarh: पीएम मोदी का राज्‍य सरकार पर हमला: गरीब कल्‍याण में पीछे और भ्रष्‍टाचार में सबसे आगे है छत्‍तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार
X
By Sanjeet Kumar

मोदी बोले-

आप कल्‍यपान कीजिए कोई गाय के गोबर में भी भ्रष्‍टाचार करे उसकी मानसिकता क्‍या होगी

कांग्रेस घोटलों की राजनीति करती है, उसमें केवल उनके नेताओं की तीजोरी भरती है

ये घमंडिया गठनबंधन के लोग हमारी सनातन संस्‍कृति की पहचान खत्‍म करना चाह रहे हैं

सनातन को खत्‍म करने का ऐलान इंडिया गठबंधन के लोगों ने किया है


PM Narendar Modi visit in Raigarh: रायगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ के जम्‍मो भाई बहिनी सियान महतारी बहिनी मन ला मोर जय जोहार। बारिश और असुविधा के बावजूद दूर-दूर से आए हैं, ये जो प्‍यार और स्‍नेह छत्‍तीसगढ़ के हर कोने में मिलता है यह मेरे लिए बहुत बड़ा आर्शीवाद है। आपकी सेवा करने की शक्ति देता है।

मोदी ने कहा कि मेरे परिवारजनों इन दिनों पूरे देश में उत्‍सव का महौल है। छत्‍तीसगढ़ में भी आज उत्‍सव का माहौल है। इस बार खुशी डबल हो गई है। कुछ ही दिन पहले हमारे वैज्ञानिकों ने भारत को चांद पर पहुंचा दिया। भारत का चंद्रयान वहां पहुंचा जहां दुनिया का कोई देश नहीं पहुंच पाया था। जैसे हमारे छत्‍तीसगढ़ में लोग कहते हैं न छत्‍तीसगढि़यां सबसे बढि़या वैसे ही दुनिया के लोग कह रहे हैं कि भारत का चंद्रयान सबसे बढि़या। भारत ने जी-20 का सफल आयोजन किया। यह 1 करोड़ 40 लाख भारतीयों के परिश्राम की सफलता है।


एक समय था जब छत्‍तीसगढ़ की पहचान नक्‍सली हमलों और हिंसा से होती थी, लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार के प्रयासों से आज इसकी पहचान विकास कार्यों से हो रही है। दिल्‍ली की भाजपा सरकार यहां के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है, लेकिन यहां जो कांग्रेस की सरकार है वह विकास कार्यों में नहीं बल्कि हावाई कामों में लगी रहती है।

प्रदेश में कांग्रेस की सकरार आने का सबसे ज्‍यादा नुकसान छत्‍तीसगढ़ के लोगों और नवजवानों को उठाना पड़ा है। केंद्र सरकार ने बीते 9 वर्षों में देश के करीब 4 करोड़ गरीबों को घर दे चुकी है। हम चाहते थे छत्‍तीसगढ़ के गरीब परिवारों को भी पीएम आवास योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले, लेकिन कांग्रेस की सरकार यहां छततीसगढ़ के गरीबों के पक्‍के घर नहीं बनने दे रही है। महिला कल्‍याण हो पीएम स्‍वनिधि योजना हो, हर घर जल योजना हो गरीब कल्‍याण से लेकर युवा कौशल और रोजगार की हर योजना में यहां की सरकार ने छत्‍तीसगढ़ को बहुत पीछे पहुंचा दिया है। कांग्रेस घोटलों की राजनीति करती है उसमें केवल उनके नेताओं की तीजोरी भरती है। गरीब कल्‍याण में भले पीछे हो लेकिन भ्रष्‍टाचार में छत्‍तीसगढ़ सरकार लगातार आगे बढ़ रही है।


आप कल्‍पना कीजिए कोई गाय के गोबर में भी भ्रष्‍टाचार करे उसकी मानसिकता क्‍या होगी। छत्‍तीसगढ़ की बहनों से वादा तो किया था शराबबंदी का लेकिन कांग्रेस ने शराब की बिक्री में ही घोटाला कर दिया। छत्‍तीसगढ़ खनिज संपदा से समृद्ध राज्‍य है। केंद्र सरकार ने डीएमएफ का गठन किया। ताकि उससे प्रभावित क्षेत्रों के विकास पर खर्च करने के लिए। लेकिन यहां की भ्रष्‍ट कांग्रेस सरकार ने इसको भी नहीं छोड़ा। छत्‍तीसगढ़ की खनिज संपदा को कांग्रेस के एटीएम की तरह उपयोग किया जा रहा है। झूठा प्रचार और आकंठ भ्रष्‍टाचार यही छत्‍तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार की पहचान है। वो कहते हैं बहुत साल बाद मौका मिला है आगे मिलने वाला नहीं है।

कांग्रेस का ट्रैक रिकार्ड और भाजपा का ट्रैक रिकार्ड आपके सामने है। 50 साल पहले कांग्रेस ने देश से गरीबी हटाने की गारंटी दी थी। इंदिरा जी के जमाने से गरीबी हटाने की बात करते थे। आज भी इसी गारंटी पर चुनाव लड़ती है। अगर कांग्रेस अपने जमाने में अपना काम ठीक से करती तो आज मोदी को इतना काम नहीं करना पड़ता।

मोदी ने गारंटी दी थी कि देश को सशक्‍त राष्‍ट्र बनाउंगा आप इसका परिणाम देख रहे हैं कि देश के साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। भाजपा ने गरीबी से लड़ने के लिए साधन और सामर्थ दिया। बिचौलियों को बाहर निकाला। हमने यह सुनिश्चित किया किय लाभार्थियों तक लाभ पहुंचे। आज ऐसा हो रहा है।

छत्‍तीसगढ़ में अच्‍छी सड़क और रेल और बिजली बहुत जरुरी है। जब दिल्‍ली और रायपुर दोनों स्‍थानों पर भाजपा सरकार होती है तब ऐसी सुविधाएं तेजी से आखिरी गांव तक और गरीब से गरीब तक पहुंचती है।

भाजपा की प्राथमिकता छोटे और आदिवासी किसान है। भाजपा की कोशिश है कि छोटे किसानों के उपज और वनोपज का अधिक से अधिक दाम मिले। जी-20 के भोज का जिक्र करते हुए बताया कि कोदो कुटकी और रागी खिलाया गया। इसे आजकल हम श्री अन्‍न कहते हैं। इसे हमारे छोटे-छोटे किसान आदिवासी भाई उगाते हैं। हम इन मोटे अनाजों से दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं का स्‍वागत किया है। श्विव ब्रांड बने यह मोदी की कोशिश है। बीते 9 वर्षों में बहुत से वनोपज को समर्थन मूल्‍य के दायरे में लागया गया है। वन धन केंद्र खोले गए हैं। इससे रोजगार भी मिला है।

इंडिया गठबंधन पर हमला

छत्‍तीसगढ़ की यह भूमि भगवान श्रीराम का ननिहाल है। माता कौशिल्‍या का भव्‍य मंदिर है। इस पवित्र भूमि पर हमारी आस्‍था हमारी आस्‍था और देश के खिलाफ साजिश हो रही है उसके प्रति जागरुक करना चाहता हूं। आपने जिन लोगों को 9 साल से केंद्र सरकार से बाहर कर रखा है वो लोग इतनी नफरत से भर गए हैं कि वे लोग अपकी पहचान और संस्‍कृति के खिलाफ हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायगढ़ में जनसभा को संबोधित करते हुए I.N.D.I.A. गठबंधन को इंडी कहकर पुकारा। पीएम ने कहा कि यह घमंडिया गठबंधन सनातन को तहस-नहस करना चाहती है। उन्होंने कहा कि एक तरफ आज का भारत दुनिया को जोड़ने का सामर्थ्य दिखा रहा है। दुनिया के मंचों पर हमारा भारत विश्व मित्र के रूप में सामने आ रहा है। दूसरी तरफ कुछ ऐसे दल हैं जो देश को, समाज को विभाजित करने में जुटे हैं। इन्होंने मिलकर एक इंडी (I.N.D.I.A.) अलायंस बनाया है। इस इंडी अलायंस को कुछ लोग घमंडी गठबंधन भी कहते हैं। इनका नेता तय नहीं है। इनके नेतृत्व पर भ्रम है। मोदी ने कहा कि मुंबई में मीटिंग हुई थी, मुझे लगता है उस मीटिंग में उन्होंने घमंडिया गठबंधन कैसे काम करेगा, उसकी नीति बना ली है। एक हिडेन एजेंडा भी तय कर लिया है। घमंडिया गठबंधन की नीति है कि सनातन को मिटाकर देश को फिर 1,000 साल की गुलामी में धकेलना चाहते हैं। हमें मिलकर ऐसी ताकतों को रोकना है। ये भारत को मिटाना चाहते हैं। आज पूरी दुनिया में भारत की धुम है।

छत्‍तीसगढ़ की परियोजनाओं का शुभारंंभ करते हुए मोदी ने राज्‍य को बताया देश का पॉवर हाउस

सरकारी कार्यक्रम के मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज छत्‍तीसगढ़ विकास की दिशा में एक और बड़ा कदम उठा रहा है। आज छत्‍तीसगढ़ को 6 हजार करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है। आज यहां सिलसेल कॉउंसिलिंग कार्ड भी बांटे गए हैं।

आप सभी ने देखा है कुछ दिन पहले जी-20 सम्‍मेलन में बड़े-बड़े देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष भारत आए थे, सभी भारत के गरीब कल्‍याण के कामों से प्रभावित हो कर गए हैं। बड़े-बड़े देश भारत से सीखने की बात कर रहे हैं। हमें मिलकर देश को आगे बढ़ाना है। छत्‍तीसगढ़ और रायगढ़ का यह इलाका भी इसका गवाह है। मेरे परिवारजनों छत्‍तीसगढ़ हमारे के लिए देश के पॉवर हाउस की तरह है। देश को ऊर्जा तभी मिलेगी जब पॉवर हाउस पूरी क्षमता के साथ काम करेगा। आज छत्‍तीसगढ़ के रेल नेटवर्क का नया इतिहास लिखा जा रहा है। जो अन्‍य रेला लाइनें बन रही है उससे प्रदेश का औद्योगिक विकास होगा। इससे रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होगा।

केंद्र सरकार के प्रयासों से देश के पॉवर हाउस के रुप में छत्‍तीसगढ़ की पॉवर कई गुना बढ़ती जा रही है। कम से कम मूल्‍य पर कोयला उत्‍पादन करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे बिजली की दरें कम हो। आने वाले समय में देश में ऐसे प्रोजेक्‍ट की संख्‍या और बढ़ेगा। देश को विकसित बनाना है। यह काम तभी पूरा होगा जब विका समें देश के हर नागरिक की भागीादरी होगी। विकास के साथ पर्यावरण की भी चिंता करना है। सूरजपुर के कोयला खदान को इको टूरिज्‍म के रुप में विकसित किया जा रहा है। कोरबा में भी इसी तरह का प्रयास किया जा रहा है।

रायगढ़ में मोदी ने इन परियोजनाओं का किया शुभारंभ और शिलान्‍यास

प्रधानमंत्री के देश भर में सम्‍पर्क में सुधार से रायगढ़ में सार्वजनिक कार्यक्रम में लगभग 6350 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने को प्रोत्‍साहन मिलेगा। इन परियोजनाओं में छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण-1, चंपा से जमगा के बीच तीसरी रेल लाइन, पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन और तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (एसटीपीएस) से जोड़ने वाली एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली शामिल है। रेल परियोजनाएं क्षेत्र में यात्रियों की आवाजाही के साथ-साथ माल ढुलाई को सुविधाजनक बनाकर सामाजिक-आर्थिक विकास को गति प्रदान करेंगी।

छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण-1 को महत्वाकांक्षी पीएम गतिशक्ति-बहुआयामी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अंतर्गत विकसित किया जा रहा है और इसमें खरसिया से धरमजयगढ़ तक 124.8 किलोमीटर की रेल लाइन शामिल है, जिसमें गारे-पेलमा के लिए एक छोटी लाइन और छाल, बरौद, दुर्गापुर और अन्य कोयला खदानें को जोड़ने वाली 3 फीडर लाइनें शामिल हैं। लगभग 3,055 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह रेल लाइन विद्युतीकृत ब्रॉड गेज लेवल क्रॉसिंग और यात्री सुविधाओं के साथ फ्री पार्ट डबल लाइन जैसी व्‍यवस्‍था से सुसज्जित है। यह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में स्थित मांड-रायगढ़ कोयला क्षेत्रों से कोयला परिवहन के लिए रेल सम्‍पर्क प्रदान करेगी।

पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन 50 किमी लंबी है और इसका निर्माण लगभग 516 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। चांपा और जामगा रेलखंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन का निर्माण करीब 796 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। नई रेल लाइनों से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा और पर्यटन एवं रोजगार दोनों के अवसरों में वृद्धि होगी।

65 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली की सहायता से एनटीपीसी की तलाईपल्ली कोयला खदान से छत्तीसगढ़ में 1600 मेगावाट एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन तक कम लागत में उच्च श्रेणी के कोयले का वितरण किया जा सकेगा। इससे एनटीपीसी लारा से कम लागत के साथ विश्वसनीय बिजली उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे देश की ऊर्जा सुरक्षा मजबूत होगी। 2070 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित एमजीआर प्रणाली, कोयला खदानों से बिजली स्टेशनों तक कोयला परिवहन में सुधार के लिए एक शानदार तकनीकी उपलब्धि है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 50 बिस्तरों वाले 'क्रिटिकल केयर ब्लॉक' का भी शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत कुल 210 करोड़ रुपये की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का निर्माण किया जाएगा।

विशेष रूप से जनजातीय जनसंख्‍या के बीच सिकल सेल रोग के कारण होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करने के उद्देश्य से, सिकल सेल रोग की जांच की गई आबादी को प्रधानमंत्री एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्डों का भी वितरण करेंगे। सिकल सेल परामर्श कार्ड का वितरण राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के अंतर्गत किया जा रहा है, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा जुलाई 2023 में मध्य प्रदेश के शहडोल में किया गया था।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story