Begin typing your search above and press return to search.

PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh: रायपुर में भ्रष्‍टाचार, गांव- गरीब, धान, किसान और कांग्रेस सहित इन मुद्दों पर बोले प्रधानमंत्री मोदी...

साइंस कॉलेज मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव, गरीब और किसानों को लेकर कई बड़ी बाते कहीं। उन्‍होंने दावा किया कि केंद्र सरकार राज्‍य के धान उत्‍पादक किसानों से अधिक से अधिक धान खरीदने का प्रयास कर रही है।

PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh: रायपुर में भ्रष्‍टाचार, गांव- गरीब, धान, किसान और कांग्रेस सहित इन मुद्दों पर बोले प्रधानमंत्री मोदी...
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव, गरीब और किसानों को लेकर कई बड़ी बाते कहीं। उन्‍होंने दावा किया कि केंद्र सरकार राज्‍य के धान उत्‍पादक किसानों से अधिक से अधिक धान खरीदने का प्रयास कर रही है। मोदी ने बताया कि राज्‍य में होने वाली खरीदी का 80 प्रतिशत से ज्‍यादा धान केंद्र सरकार खरीदती है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के प्रयासों से धान का उत्‍पादन और लाभार्थी किसानों की संख्‍या बढ़ी है।

भाषण की शुरुआत और अंत छत्‍तीसगढ़ में

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत और अंत दोनों छत्‍तीसगढ़ी में किया। संबोधन की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ महतारी, माता बम्‍बलेश्‍वरी, माता दंतेश्‍वरी, माता महामाया, बाबा भोरमदेव और बाबा गुरुघासी दास के पावन धरा से आप जम्‍मो दाई, बहिनी संगी साथी मन ला मोर जय जोहार। मोदी ने कहा कि बारिश के बावजदू भी आप सभी का जोश उत्‍साह यह उमंग देखकर अच्‍छा लगा। मैं ह्रदय से अभिनंदन करता हूं और आपका आभार भी व्‍यक्‍त करता हूं।

सड़क हादसे में दिवंगतों को भी किया याद

मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में भी सडक हादसे में दिवंगत भाजपा कार्यकर्ताओं को श्रध्‍दांजल‍ि दी। उन्‍होंने कहा कि मुझे पता चला कि आज सुबह यहां रैली में आ रहे छत्‍तीसगढ़ के तीन संतानों एक बस हादसे में दुखद मृत्‍यु हो गई। इस हादसे में कुछ लोग जख्‍मी भी हुए हैं। जिन लोगों का निधन हुआ है मैं उन्‍हें श्रध्‍दांजलि देता हूं। घायल लोगों के इलाज में हर संभव मदद की जा रही है। कार्यक्रम के बाद पार्टी के वरिष्‍ठ नेता उन परिवारों से मिलेंगे और उन्‍हें मदद करेंगे।



भाजपा छत्‍तीसगढ़ के लोगों को समझती है

मोदी ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ वह राज्‍य है जिसके निर्माण में भाजपा की प्रमुख भूमिका रही है। भाजपा ही छत्‍तीसगढ़ के लोगों को समझती है उनकी जरुरतो को जानती है इसलिए आज दिल्‍ली से भाजपा सरकार छत्‍तीसगढ़ के तेज विकास के लिए पूरी ताकत लगा रही है। आज भी यहां के विकास के लिए सात हजार करोड़ रुपये से अधिक इस काम का लोकापर्ण और शिलान्‍यास हुआ है। ये सारी परियोजनाएं आपके जीवन से मुश्किलें कम करेगी यहां रोजगार के हजारों मौके बनाएगी।

मोदी ने कहा कि अलगे 25 साल छत्‍तीसगढ़ के विकास के लिए बहुत की अहम है, लेकिन छत्‍तीसगढ़ के विकास के सामने एक बहुत बड़ा पंजा दिवार बनकर खड़ा हो गया है। ये कांग्रेस का पंजा है ये पंजा आप से आपका हक छीन रहा है। मोदी ने कहा कि गंगा जी की झूठी कसम खाने का पाप कांग्रेस ही कर सकती है। कांग्रेस ने दावा किया था कि 10 दिन के भीतर ये कर देंगे वो कर देंगे तक कांग्रेस ने बड़ी बड़ी बाते की थी, लेकिन आज उस घोषणा पत्र की याद दिलाते ही कांग्रेस की याददाश्त ही चल जाती है। मोदी ने राज्‍य की कांग्रेस सरकार पर भ्रष्‍टाचार करने का भी आरोप लगाया।

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों मोदी को डराने की कोशिश करते हैं, लेकिन उन्‍हें पता नहीं है कि जो डर जाए वो मोदी नहीं हो सकता। उन्‍होंने कहा कि मोदी भ्रष्‍टाचार पर कार्यवाही की गारंटी है। जो गलत किया है वे बचेगा नहीं।

मोदी गरीब का बेटा है, उनका दर्द समझता है

मोदी ने कहा कि कांग्रेस जिनती चाल चल ले लेकिन छत्‍तीसगढ़ के लोगों को आगे ले जाने के संकल्‍प से मोदी पीछे नहीं हटेगा। मोदी गरीब का बेटा है गरीब का दुख दर्द समझता है। मैं जानता हूं गांवों को सड़क से जोड़ने पर गरीब का कितना भला होता है। इसलिए कांग्रेस सरकार से दोगुने पैसे गांव की सड़को को जोड़ने के लिए दे रहे हैं। जब गांव गांव तक सड़क पहुंचेगी तो विकास भी तेजी से पहुंचेगा रोजगार भी तेजी से पहुंचेगा।

नक्‍सलवाद को लेकर क्‍या कहा मोदी ने

नक्‍सलवाद को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि बीते नौ वर्षों से नक्‍सलवाद की समस्‍या से बाहर निकालने का हमारे प्रयासों का नतीजा भी आज देश देख रहा है। कुछ साल पहले तक देश में नक्‍सल प्रभावित जिलों की संख्‍या 126 के आसपास थी अब इनकी संख्‍या घटकर 70 के आसपास रह गई है।

किसान और धान को लेकर मोदी ने कही यह बड़ी बात

मोदी ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ के 40 लाख किसानों को पीएम सम्‍मान निधि के तहत छह हजार 600 करेाड़ रुपये दिए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि भाजपा गरीब की चिंता करने वाली पार्टी है। गरीब का कल्‍याण करने वाली पार्टी है, लेकिन कांग्रेस गरीब की सबसे बड़ी दुश्‍मन है। भाजपा दिल्‍ली से जो योजनाएं शुरू की उसमें भी यहां की कांग्रेस सरकार अडंगा लगा देती है। पीएम ग्रामीण आवास योजना इसका उदाहरण है।

मोदी ने कहा कि धान की खरीदी को लेकर कांग्रेस सरकार खेल कर रही है। यहां की सरकार धान किसानों को गुमराह करने में जुटी है। केंद्र की भाजप सरकार का प्रयास ज्‍यादा से ज्‍यादा धान खरीदने का है। यहां धान की जिनती खरीदी होती है उसका 80 फीसदी से ज्‍यादा भारत सरकार का हिस्‍सा होता है। हमने न केवल धान की एमएसपी बढ़ाई है बल्कि लाभार्थी किसानों की संख्‍या भी बढ़ाई है। भाजपा सरकार के प्रयासों से आज छत्‍तीगसढ़ धान की खरीदी में बहुत आगे निकल चुका है।

मोदी ने बताया कि पिछले नौ साल में भाजपा की केंद्र सरकार ने छत्‍तीसगढ़ के धान किसानों को एक लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा दिया है। इस साल भी यहां के धान किसानों को 22 हजार करोड़ रुपये से ज्‍याद दिए गए हैं। यह भाजपा ही है जो यहां के किसानों की मेहनत को समझती है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story