Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi's visit to Jagdalpur: नगरनार प्‍लांट के साथ जगदलपुर से पीएम मोदी ने छत्‍तीसगढ़ की इन रेल परियोजना की दी सौगात

PM Modi's visit to Jagdalpur:

PM Modis visit to Jagdalpur: नगरनार प्‍लांट के साथ जगदलपुर से पीएम मोदी ने छत्‍तीसगढ़ की इन रेल परियोजना की दी सौगात
X
By Sanjeet Kumar

PM Modi's visit to Jagdalpur: जगदलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां लाल बाग मैदान में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र भी शामिल है।

आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को गति देने की पहल के अनुकूल प्रधानमंत्री बस्तर जिले में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के इस्पात संयंत्र का लोकार्पण करेंगे। यह संयंत्र 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह ग्रीनफील्ड परियोजना का संयंत्र है, जहां उच्च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा। नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र हजारों लोगों को संयंत्र में और अनुषांगिक व सहयोगी उद्योगों में रोजगार के अवसर देगा। इलाके के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाकर यह संयंत्र बस्तर को दुनिया के इस्पात मानचित्र में दर्ज कर देगा।

देशभर में रेल अवसंरचना में सुधार लाने के बारे में प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुरूप कार्यक्रम के दौरान अनेक रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। वे बोरीडांड – सूरजपुर रेल लाइन को दो-तरफा बनाने की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री तारोकी – रायपुर डेमू रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इन रेल परियोजनाओं से राज्य के जनजातीय इलाकों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। रेल अवसंरचना में सुधार और नई रेल सेवाओं से स्थानीय लोगों को सुविधा होगी तथा इलाके में आर्थिक विकास को मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के ‘कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड’ पर सड़क उन्नयन परियोजना का भी लोकार्पण करेंगे। इस नई सड़क से सड़क कनेक्टिविटी में सुधार आयेगा और क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि नगरनार में भारत के सबसे आधुनिक स्‍टील प्‍लांटों में से एक है। जो बस्‍तर में स्‍टील बनेगा उससे सेना भी सशक्‍त होगी और रक्षा क्षेत्र में भारत का डंका बनेगा। इस स्‍टील प्‍लांट से करीब 50 हजार नवजवानों को रोजगार मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि 2014 की तुलना में छत्‍तीसगढ़ का रेल बजट करीब-करीब 20 गुना बढ़ाया गया है। आज राज्‍य में रेलवे की कई परियोजनाएं चल रही है। आजादी के इतने वर्षों में छत्‍तीसगढ़ के तारोकी को रेलवे के नक्‍शे में जगह नहीं मिली थी। आज उसे नई रेल लाइन की सौगात मिल रही है। रायपुर अंतागढ़ डेमू ट्रेन से अब ताड़ोकी भी जुड़ जुका है। इससे राजधानी रायपुर आन-जाना आसान हो जाएगा। रेलवे की सभी परियोजनाएं इस क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में रोजगार के अवसर बढ़ाएगी। मुझे खुशी है कि छत्‍तीसगढ़ में रेलवे ट्रैक के बिजलीकरण का काम शतप्रतिशत पूरा हो गया है। इससे रेल की स्‍पीड बढ़ेगी और यहां की हवा शुद्ध रहेगी। आने वाले समय में भारत सरकार छत्‍तीसगढ़ के रेलवे स्‍टेशनों का कायाकल्‍प करने जा रही है। राज्‍य के 30 से ज्‍यादा स्‍टेशनों का कायाकल्‍प किया जा रहा है। इनमें जगदलपुर स्‍टेशन भी शामिल है। आने वाले दिनों में जगदलपुर स्‍टेशन शहर का प्रमुख केंद्र बनेगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story