Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi's visit to Jagdalpur: मोदी बोले- निवेश बढ़ेगा तो रोजगार बढ़ेगा, नहीं होने देंगे नगरनार स्‍टील प्‍लांट पर कांग्रेसियों का कब्‍जा

PM Modi's visit to Jagdalpur:

PM Modis visit to Jagdalpur: मोदी बोले- निवेश बढ़ेगा तो रोजगार बढ़ेगा, नहीं होने देंगे नगरनार स्‍टील प्‍लांट पर कांग्रेसियों का कब्‍जा
X
By Sanjeet Kumar

PM Modi's visit to Jagdalpur: जगदलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नगरनार स्‍टील प्‍लांट को आज राष्‍ट्र को समर्पित किया। प्‍लांट के उद्घाटन के बाद लाल बाग मैदान में भाजपा की परिवर्तन महा संकल्‍प रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने प्‍लांट के निजीकरण के आरोपों का जवाब देते हुए कांग्रेस पर पलटवार किया। पीएम मोदी ने प्‍लांट के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री या सरकार के किसी मंत्री के शामिल नहीं होने पर भी तीखा कटाक्ष किया। कहा कि भ्रष्टाचारी मोदी से आंख नहीं मिला सकते।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह प्‍लांट देश के बड़े और आधुनिकत्‍म स्‍टील प्‍लांट में से एक है। इसके उद्घाटन से गर्व की अनुभूति हो रही है। उन्‍होंने लोगों से पूछा कि आपको गर्व हो रहा है या नहीं। मोदी ने कहा कि लेकिन छत्‍तीसगढ़ के कांग्रेस वालों को इस पर गर्व नहीं हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि इतना बड़ा सरकार का कार्यक्रम था, लेकिन छत्‍तीसगढ़ सरकार का एक भी मुख्‍यमंत्री, उप मुख्‍यमंत्री या एक भी मंत्री नहीं आया। उन्‍होंने फिर जनता से पूछा कि आप ही बताईए की आपकी भलाई के काम में इस सरकार के लोगों को आना चाहिए था या नहीं।

इसके बाद मोदी ने कहा कि उनके नहीं आने के दो कारण है। एक उनको सरकार जाने की इतनी चिंता है कि उनके पास यहां आने का समय ही नहीं है, वो सरकार बचाने में लगे हैं। दूसरा कारण है ये मोदी है। अगर मोदी के सामने जाना हैं तो कोई आकंठ भ्रष्‍टाचारी मोदी से आंख नहीं मिला सकता है। और इसलिए वो आने से डरते हैं भाग जाते हैं।

वर्षों पुरानी मांग थी यह

मोदी ने कहां कि बस्‍तर में स्‍टील प्‍लांट की मांग वर्षों पुरानी थी। बलीराम कश्‍यप भी प्‍लांट की मांग करते थे। मुझे याद है कि जब मैं गुजरात का मुख्‍यमंत्री था और दिल्‍ली में मुख्‍यमंत्रियों की बैठक होती थी उसमें डॉ. रमन सिंह स्‍टील प्‍लांट की मांग बार-बार करते थे। हर मिटिंग स्‍टील कारखाना के लिए जोर मांग से उठाते थे। आपकी आवाज पहुंचाते थे, लेकिन आप जानते हैं कांग्रेस ने यह मांग क्‍यों नहीं मानी। इसके पीछे कांग्रेस के कट, कमीशन और करप्‍शन की सोच थी। लंबे समय तक कांग्रेस की नीति रही कि कच्‍चा माल विदेश भेजे और फिर उसकी कच्‍चे माल से बना महंगा सामान आयात करो। इससे कमीशन उन्‍हें मिलता था।

मोदी ने कहा कि बस्‍तर में जो आयरन ओर है वह दुनिया का उत्‍तम से उत्‍तम आयरन ओर है। लेकिन ये क्‍या करते थे, आयरन ओर से स्‍टील बनाने की बजाय, उसे बाहर भेज देते थे, क्‍योंकि खनिज का कोई साब किताब नहीं रहता था, विदेश भेज दो और मलाई खाल लो। कोई भी सरकार होती उसकी प्राथमिकता बस्‍तर में स्‍टील प्‍लांट लगाने की होती, लेकिन कांग्रेस यहां से कच्‍चा माल विदेश भेज दिया। इसमें कांग्रेस के नेताओं ने कमाया यहां के नवजवानों को कुछ नहीं मिला।

बस्‍तर के नवजवान मजदूरी करने के लिए दूसरे राज्‍यों में जाने के लिए मजबूर हो गए। लेकिन मोदी आपके बीच में पाल बढ़ा है इसलिए आपके लिए ही सोचता है। गबरी की चिंता और गरीब का हित ही मोदी के दिमाग में रहता है। दिल्‍ली में आपने मुझे सेवा करने का मौका दिया हमने बस्‍तर में स्‍टील कारखाने का काम तेजी से पूरा कराया।

भाजपा सरकार ने लगभग 24 हजार करोड़ रुपये इस स्‍टील कारखाने पर लगाया। इस क्षेत्र के 50-55 हजार साथियों को रोजगार मिलना तय हुआ है। सरकार ने यह यह भी तय किया कि प्‍लांट की क्षमता और बढ़ाना है और पूंजी लगानी है ताकि और ज्‍यादा लोगों को रोजजगार मिला। यानी स्‍टील प्‍लांट में अभी और हजारों करोड़ का निवेश होने वाला है। ज्‍यादा निवेश होगा और कारखाना बड़ा होगा तो पूरे बस्‍तर की किस्‍तम और तेजी से बदलने वाली है। किसी भी हालत में कांग्रेस को इस पर कब्‍जा करने नहीं दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस का रिकार्ड देख लीजिए उन्‍हें छत्‍तीसगढ़ के लोगों की परवाह नहीं रही है। उनकी प्राथमिकता केवल यहां की संपदा को लूटने की रही है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story