Begin typing your search above and press return to search.

PM मोदी ने दिया किसानों को तोहफा: करोड़ों अन्नदाताओं के खाते में आ गई 10वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

PM मोदी ने दिया किसानों को तोहफा: करोड़ों अन्नदाताओं के खाते में आ गई 10वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
X
By NPG News

मुंबई 1 जनवरी 2022। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 के पहले दिन को देश के करोड़ों अन्‍नदाताओं को समर्पित किया है। पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों को आज 10वीं किस्‍त की रकम जारी की गई है। यह राशि लाभार्थी किसानों को उनके बैंक खातों में मिलेगी। योजना के तहत यह राशि पाने वाले किसानों की सूची पहले ही जारी कर दी गई है, जो पीएम किसान वेबसाइट पर उपलब्‍ध है। योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य किया गया है।

नए साल के पहले दिन पीएम मोदी (PM Modi) ने देशभर के 10.09 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) की 10वीं किस्त जारी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10.09 करोड़ किसानों के खाते में कुल 20,946 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की. इस मौके पर उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देशभर के कई किसान उत्पादक संगठनों (FPO) से बातचीत भी की. इन सभी भविष्य में निवेश के लिए सरकार की ओर से कुल 14 करोड़ रुपये का इक्विटी ग्रांट दिया गया है. इससे करीब 1.25 लाख किसानों को लाभ मिलेगा.

प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पंजाब के अमृतसर से किसान भी जुड़े. उन्होंने पराली प्रबंधन को लेकर अपने काम के बारे में पीएम मोदी को बताया. इसके बाद पीएम मोदी ने बाकी सभी किसानों से पराली प्रबंधन के लिए पुरजोर प्रयास करने का अनुरोध किया. पीएम ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ से नवीन केला ब्रांड नाम से एफपीओ चलाने वाले किसानों से भी बात की. किसानों ने बताया कि एफपीओ बनाने के बाद कुछ ही सालों में उनका टर्न ओवर 35 लाख रुपये से अधिक हो गया.

पीएम ने आज 10 करोड़ 9 लाख किसानों के खाते में 20,946,77,28,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खास मौके पर किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को भी 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान जारी किया है। इसका फायदा 1.24 किसानों को होगा। प्रधानमंत्री किसान उत्पादक संगठनों के सदस्यों के साथ बातचीत भी कर रहे हैं।

ऐसे चेक करें अपना नाम

स्टेप-1: वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

स्टेप-2: होम पेज पर Menu बार देखें और यहां 'Farmers Corner' पर जाएं।

स्टेप-3:यहां 'लाभार्थी सूची' (Beneficiary List) के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप-4:इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें

स्टेप-5:इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट


Next Story