Begin typing your search above and press return to search.

PM के लिए ऋषि फिर चर्चा में: लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम उछला पर साधी चुप्पी

PM के लिए ऋषि फिर चर्चा में: लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम उछला पर साधी चुप्पी
X
By NPG News

NPG डेस्क। ब्रिटेन में एक बार फिर राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति पैदा हो गई है। महज 45 दिन बाद पीएम पद से लिज ट्रस ने इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही एक बार फिर भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम पीएम पद के दावेदार के रूप में उभरा है। ऋषि को सांसदों की पहली पसंद बताया जा रहा है। हालांकि इस पूरे घटनाक्रम में ऋषि चुप्पी साधे हुए हैं।

लिज ट्रस ने पिछले एक हफ्ते में दबाव के बाद आखिरकार कुर्सी छोड़ दी है। अब नए पीएम की नियुक्ति तक वे पद पर बनी रहेंगी। दरअसल, ब्रिटेन की इंटीरियर मिनिस्टर सुएला ब्रेवरमेन ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले वित्त मंत्री क्वासी ने भी इस्तीफा दिया था। इन मुद्दों पर लिज घिरती जा रही थीं। उन पर पार्टी का दबाव बढ़ रहा था। इस वजह से ना-ना करते-करते आखिरकार इस्तीफा देना ही पड़ा।

इस इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में फिर से दो महीने पहले वाली स्थिति बन गई है। लोगों के मन में एक ही सवाल है कि आखिर कंजर्वेटिव पार्टी के संसदीय दल का नया नेता कौन होगा। ब्रिटिश मीडिया ने एक बार फिर भारतीय मूल के ऋषि सुनकर को सबसे काबिल दावेदार बताया है। ऋषि के उस बयान को भी बार-बार याद दिलाया जा रहा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि टैक्स कटौती का चुनावी वादा इकोनॉमी को तबाह कर देगा।

ऋषि का दावा इसलिए भी मजबूत माना जा रहा है क्योंकि पूर्व वित्त मंत्री क्वासी वारटेंग और जेरेमी हंट ने खुद को रेस से अलग कर लिया है। दूसरी तरफ पीएम पद के चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के मेंबरों की वोटिंग में हारने वाले ऋषि सुनक फिलहाल वेट एंड वॉच की नीति अपनाए हुए हैं। उन्होंने पार्टी की सालाना बैठक में शामिल होने से इंकार कर दिया है।

Next Story