Begin typing your search above and press return to search.

पिहरिद LIVE: 70 घंटे से बोरवेल के अंदर जिंदगी और मौत से जूझ रहा राहुल, बाहर रेस्क्यू टीम गर्मी और धूप में जूझ रही; CM भूपेश हर पल की जानकारी ले रहे

Mission Save Rahul: NDRF और SDRF के जवानों के साथ प्रशासन और पुलिस का अमला तीन दिन से डटा।

पिहरिद LIVE: 70 घंटे से बोरवेल के अंदर जिंदगी और मौत से जूझ रहा राहुल, बाहर रेस्क्यू टीम गर्मी और धूप में जूझ रही; CM भूपेश हर पल की जानकारी ले रहे
X
By NPG News

जांजगीर, 13 जून 2022। 80 फीट गहरे बोरवेल में फंसे राहुल साहू को जिंदगी और मौत से जूझते अब 70 घंटे बीत चुके हैं। राहुल बोल-सुन नहीं सकता। उसकी मानसिक स्थिति कमजोर है। राहत की बात यह है कि वह अभी भी एक्टिव है। उसे खाने के लिए केला और जूस दिया जा रहा है। 70 घंटों से उसकी हर गतिविधि की पर नजर रखी जा रही है। राहुल के साथ-साथ उसके रेस्क्यू में लगी NDRF और SDRF के साथ प्रशासन और पुलिस अमला भी 70 घंटों से लगातार जूझ रहा है। कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला, एसपी विजय अग्रवाल और एसडीआरएफ के डायरेक्टर मयंक श्रीवास्तव लगातार डटे हुए हैं। सीएम भूपेश बघेल हर पल की जानकारी ले रहे हैं। सीएम सचिवालय के अधिकारी जांजगीर के अफसरों के साथ जुड़े हुए हैं।


10.03 बजे: टनल से मिट्टी निकाली गई है। मेडिकल टीम को अलर्ट किया गया है।

9.44 बजे: सुरंग बनाने का काम अंतिम चरण में है। अब राहुल तक पहुंचने में बस कुछ ही देर बाकी है। मेडिकल टीम को अलर्ट किया गया है। स्ट्रेचर लेकर मेडिकल टीम सुरंग की ओर उतरी है।

8.29 बजे: सुरंग का काम तेजी से चल रहा है।

6.54 बजे: राहुल तक पहुंचने के लिए टनल से मिट्टी हटाइ गई। लाइट की व्यवस्था कर आगे खुदाई फिर से शुरू की गई।

6.08 बजे: बोरवेल के पास तक सुरंग पहुंचा, इसलिए सुरक्षा के मद्देनजर ड्रिलिंग मशीन बंद कर दी गई है। अब हाथों से खुदाई की जा रही है।

5.44 बजे: रेस्क्यू स्थल पर मेडिकल स्टाफ पूरी तैयारी के साथ अलर्ट मोड पर है। ऑक्सीजन, मास्क के साथ स्ट्रेचर की व्यवस्था की गई है। एंबुलेंस तैयार है। मेडिकल स्टाफ की कोशिश होगी जब राहुल को बाहर निकाला जाएगा तो स्वास्थ्य जांच करते हुए एंबुलेंस में ही पूरी चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए अपोलो अस्पताल बिलासपुर तक सुरक्षित पहुंचाया जाए।

5.35 बजे: सीएम भूपेश बघेल ने कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला और एसपी विजय अग्रवाल को रेस्क्यू के बाद अस्पताल ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाने के निर्देश दिए हैं।

4.00 बजे: ड्रिलिंग का काम जारी है। अब बेहद कम हिस्सा बच गया है। हालांकि अब ज्यादा सावधानी से काम किया जा रहा है, इसलिए गति थोड़ी धीमी हुई है, क्योंकि मशीन से वाइब्रेशन बढ़ गया है।


3.32 बजे: ऑपरेशन सेव राहुल के तहत बचाव अभियान हुआ तेज। सुरंग के लिए ड्रिल जारी है। बोरवेल वाले जगह की घेराबंदी कर लोगों को हटाया गया। एनडीआरएफ ने ऊपर में भी रेस्क्यू के काम को प्रारंभ किया।

2.53 बजे: मजबूत चट्टानी पत्थर को ड्रिल मशीन से जगह-जगह होल किया जा रहा है। ताकि सुरंग का रास्ता तैयार हो सके। ड्रिल के दौरान भारी मात्रा में डस्ट निकल रहा है। वेंटिलेटर/स्मोक फिल्टर से डस्ट को कंट्रोल किया जा रहा है।

2.45 बजे: ड्रिलिंग मशीन द्वारा सुरंग वाले स्थान पर होल किया जा रहा है। स्मोक फिल्टर भी लगाए गए हैं। अभी 6 से 7 फीट होरिजेंटल खुदाई की जा चुकी है। चट्टान को काटा गया है। आगे भी ड्रिल कर होल बनाया जा रहा है।


2.30 बजे: स्टॉपडैम के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा

कलेक्टर के निर्देश पर ग्राम पिहरीद में पानी के स्तर को कम करने की प्रक्रिया जारी है। बोरवेल में फंसे बच्चे के पास पानी का लेवल कंट्रोल करने के लिए गांव के बोर को भी चलवाया जा रहा है। पास के ही 2 स्टॉपडैम से भी गेट खोलकर पानी को छोड़ा जा रहा है ताकि पानी का स्तर कम हो।

1.29 बजे: एंटी वेनम की व्यवस्था करने के निर्देश

सीएम भूपेश बघेल ने कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला से बात की और राहुल को बचाने के लिए चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ली। कलेक्टर ने उन्हें सारी परिस्थितियों से अवगत कराया। विशेषज्ञों के मुताबिक पथरीली चट्टान होने से सांप-बिच्छू मिलने का खतरा भी हो सकता है। सीएम ने तत्काल कलेक्टर को एंटी-वेनम इंजेक्शन और सर्प विशेषज्ञ की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि बोरवेल के भीतर जल स्तर बढ़ रहा है। उसे कम करने के लिए पूरे गांव के बोर चलाकर घटाने की कोशिश की जा रही है।

12.45 बजे: बिलासपुर से ड्रिलिंग मशीन मंगाई गई है, जिससे रेस्क्यू टीम पत्थर और चट्टान को काट कर सुरंग का रास्ता तैयार कर रही है। रेस्क्यू दल भीषण गर्मी व धूप की परवाह न करते हुए अपने काम को अंजाम दे रहा। कर्मचारियों को लगाकर मलबा भी बाहर निकाला जा रहा है। बताया जा रहा है कि पत्थर ही पत्थर है जो काम की गति को बहुत स्पीड से नहीं होने दे रहा है।

Next Story