Begin typing your search above and press return to search.

पेट्रोल डीजल के दाम: आरबीआई की चेतावनी : महंगाई से नहीं मिलेगी निजात, पढ़े RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने क्या कहा?

पेट्रोल डीजल के दाम: आरबीआई की चेतावनी : महंगाई से नहीं मिलेगी निजात, पढ़े RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने क्या कहा?
X
By NPG News

नईदिल्ली 8 अप्रैल 2022। आसमान छूती महंगाई और रूस-यूक्रेन संकट के बीच सभी की नजरे आज भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा पॉलिसी पर थी. अनुमान के अनुसार, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया लेकिन कई ऐसी घोषणाएं की है जो आम आदमी की चिंता बढ़ाने वाली है.

नीतिगत रेपो रेट को लगातार 11वीं बार 4 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है. इसके साथ ही, केंद्रीय बैंक ने रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 फीसदी पर रखा है, लेकिन उसने पेट्रोल-डीजल की कीमतों की वजह से महंगाई में बढ़ोतरी होने को लेकर सरकार को आगाह भी किया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस साल भी लोगों को महंगाई से निजात नहीं मिलेगी और महंगाई दर पहले के अनुमान 4.5 फीसदी से बढ़कर 5.7 फीसदी पर रहने की उम्मीद है.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समीति (एमपीसी) की त्रिदिवसीय बैठक में रेपो रेट को लेकर किए गए फैसलों को लेकर मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों से महंगाई बढ़ सकती है. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में खाद्य तेलों की कीमतें ऊंची स्तर पर बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि मजबूत रबी फसल से ग्रामीण मांग को समर्थन मिलेगा. वहीं, शहरी मांग को बढ़ावा देने में मदद के लिए संपर्क-गहन सेवाओं में तेजी आएगी. वित्त वर्ष 2022-23 में महंगाई दर पहले अनुमान 4.5 फीसदी से बढ़कर 5.7 फीसदी पर रहने की उम्मीद है.

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों की घोषणा करते हुए कहा कि मुद्रास्फीति को काबू में रखने के साथ आर्थिक वृद्धि को कायम रखने के लिए केंद्रीय बैंक ने अपने नरम रुख में थोड़ा बदलाव किया है. रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई, 2020 को रेपो रेट में बदलाव किया था. इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर को भी 3.35 फीसदी पर यथावत रखा गया है. रेपो दर वह दर है जिसपर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को फौरी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज देता है. जबकि रिवर्स रेपो दर के तहत बैंकों को अपना पैसा आरबीआई को देने पर ब्याज मिलता है.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट पर आरबीआई द्वारा यथास्थिति बनाए रखने के बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे बढ़कर 75.82 पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें ऊंचे स्तरों पर अस्थिर बनी हुई हैं. उन्होंने कहा कि आरबीआई ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए विकास दर अनुमान घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है.

Next Story