Begin typing your search above and press return to search.

Patna opposition unity meeting: पटना में बैठक खत्‍म, जानिए क्‍या-क्‍या हुआ फैसला, 15 दलों की करीब चार घंटें चली बैठक में किन बातों पर बनी सहमति

Patna opposition unity meeting

Patna opposition unity meeting: पटना में बैठक खत्‍म, जानिए क्‍या-क्‍या हुआ फैसला, 15 दलों की करीब चार घंटें चली बैठक में किन बातों पर बनी सहमति
X
By Sanjeet Kumar

पटना। केंद्र में सत्‍तारुढ़ एनडीए को 2024 में सत्‍ता से बाहर करने 15 दलों की यहां लंबी बैठक चली। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के बुलावे पर देशभर के 15 राजनीतिक पार्टियों के सुप्रीमों यहां पहुंचें हैं। इनमें नीतीश सहित छह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी शामिल हैं। देशभर से जुटे इन नेताओं के बीच करीब चार घंटें तक मैराथन बैठक चली। इसके बाद सभी नेताओं ने संयुक्‍त प्रेसवार्ता को संबोधित किया।

यह हुआ Patna opposition unity meeting में फैसला

आज की बैठक में सभी दलों के नेताओं ने फिर से जुलाई में बैठक करने का फैसला किया है। यह बैठक 10-12 जुलाई को शिमला में प्रस्‍तावित की गई है।

जानिए शमिला में opposition unity meeting का कौन करेगा नेतृत्‍व

बैठक (Patna opposition unity meeting) के बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश ने कहा कि सभी नेताओं ने अपनी-अपनी बात रखी है। सभी ने साथ मिलकर चलने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने बताया कि अगली बैठक कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्‍व में होगी।

वहीं, कांग्रेस अध्‍यक्ष खरगे ने बताया कि सभी नेता एक साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कॉमन एजेंडा तैयार कर रहे हैं। शिमला में अगले महीने होने वाली बैठक में उस एजेंडा पर विस्‍तार से चर्चा की जाएगी। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि हर राज्य की अलग रणनीति तैयार की जाएगी।

वहीं, कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बताया कि सभी ने मिलकर काम करने का फैसला लिया है। हमारी विचारधारा की रक्षा करने की ओर कदम बढ़ाएंगे। अगली बैठक में आज जो बातें हुई हैं, उन्हें और गहराई में ले जाएंगे।

बैठक में तीन चीजों पर बनी सहमति

बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी की प्रमुख ममता बनर्जी ने बताया कि इस बैठक में तीन चीजों पर सहमति बनी है। पहली- हम सब एक हैं। दूसरी- हम साथ में मिलकर लड़ेंगे। तीसरी- हमारी लड़ाई विपक्ष के तौर पर नहीं, देश की जनता के लिए है। पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू कश्मीर लोकतंत्र, सेकुलरिज्म पर हमले की प्रयोगशाला है। अब पूरे देश में भी वही हो रहा है। गांधी के मुल्क को हम गोडसे का मुल्क नहीं बनने देंगे।

Patna opposition unity meeting केजरीवाल और मान नहीं हुए शामिल

बैठक के बाद सभी दलों के नेताओं ने संयुक्‍त रुप से एक प्रेसवार्ता को संबोधित किया। इस प्रेसवार्ता में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल और उनकी ही पार्टी के पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान शामिल नहीं हुए। दोनों मुख्‍यमंत्री और आप के अन्‍य नेता बैठक के बाद सीधे एयरपोर्ट गए और वहां से दिल्‍ली रवाना हो गए।

जानिए Patna opposition unity meeting में कौन-कौन से दल हुए शामिल

इस बैठक में जिन 15 दलों के नेता शामिल हुए उनमें कांग्रेस, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू), राष्‍ट्रीय जनता दल (आरजेडी), समाजवादी पार्टी (सपा), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), शिवसेना (उद्धव), राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (सीपीएम), सीपीआई एमएल, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), नेशनल कॉन्फ्रेंस और आम आदमी पार्टी (आप) शामिल थे।

इन राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री हुए Patna opposition unity meeting की बैठक में शामिल

बिहार नीतीश कुमार, बंगाल ममता बनर्जी, दिल्‍ली अरविंद केरजीवाल, पंजाब भगवंत मान, झारखंड मेहंत सोरेन और तमिलनाडु एमके स्‍टालिन

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story