Begin typing your search above and press return to search.

अब WhatsApp पर चुटकियों में होगा आपका इलाज, एक मैसेज पर मिलेगा डॉक्टर... जानें सब कुछ

अब WhatsApp पर चुटकियों में होगा आपका इलाज, एक मैसेज पर मिलेगा डॉक्टर... जानें सब कुछ
X
By NPG News

नईदिल्ली 4 दिसम्बर 2021. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का उपयोग कर रहे (Whatsapp Features) यूजर्स के लिए खुशखबरी है कि अब आप WhatsApp के जरिए डॉक्टर की सर्विस भी प्राप्त कर सकेंगे. इसके लिए आपको केवल एक मैसेज करना होगा और मैसेज सेंड होते ही आप से परामर्श ले सकेंगे. भारत सरकार की Ministry of Electronics and Information Technology के कॉमन सर्विस सेंटर (CCS Health Service) ने हेल्थ सर्विस डेस्क की स्थापना की है. (Whatsapp HelpDesk) इस सर्विस को खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में रह रहे लोगों के लिए पेश किया है. ताकि उन्हें डॉक्टर व चिकित्सा से जुड़ी सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें. WhatsApp पर शुरू की गई यह एक चैटबॉट सर्विस है और इसके माध्यम से लोग डॉक्टर का परामर्श लेने सकेंगे.

WhatsApp पर अब डॉक्टर उपलब्ध होंगे. इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने हेल्थ सर्विस डेस्क की स्थापना की है. इसके तहत व्हाट्सऐप पर एक डेडिकेटेड चैटबॉट (chatbot) आधारित हेल्पलाइन शुरू की गई है, जो भारत के ग्रामीण इलाकों या दूरदराज रहनेवाले लोगों के लिए मददगार होगी. यह हेल्पलाइन व्हाट्सऐप पर टेलीकंसल्टेशन का सुविधा मुहैया करवाएगी. इसे सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क (CSC Health Services Helpdesk) नाम दिया गया है.

व्हाट्सऐप हेल्पडेस्क लोगों के लिए प्रशासन से सहायता लेना, डॉक्टरों से परामर्श करना, कोविड से संबंधित संसाधनों की एक विस्तृत शृंखला तक पहुंच बनाना और उनके प्रश्नों का समाधान पाना करना आसान बनाता है. व्हाट्सऐप हेल्पडेस्क सामान्य स्वास्थ्य के साथ-साथ कोविड-19 से संबंधित क्षेत्रों में उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर यूजर्स को एक उपयुक्त डॉक्टर के लिए मार्गदर्शन करेगा.

यह सेवा सबके लिए मुफ्त है, यानी उपयोगकर्ता फ्री में व्हाट्सऐप पर सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क का उपयोग कर सकेंगे. सर्विस हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगी. हेल्पडेस्क तक पहुंचने के लिए व्हाट्सऐप यूजर्स को +917290055552 नंबर पर एक 'Hi' मैसेज भेजना होगा और डॉक्टर से जुड़ने के लिए ऑप्शंस चुनने होंगे.

इस हेलपडेस्क से लोग कई सारी सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं. इस चैटबॉक्स में मैसेज करके आप डॉक्टरों से बात कर सकते हैन और अपना इलाज करा सकते हैं. साथ ही, आप प्रशासन को मैसेज करके उनसे सहायता ले सकते हैं. आज के समय में कोविड महामारी एक बड़ी समस्या है, आप चाहें तो उससे जुड़े संसाधनों के बारे में भी बात कर सकते हैं और अपनी शंकाएं दूर कर सकते हैं. यह सीएससी हेल्थ सर्विस हेल्पलाइन Infobip Technologies ने विकसित की है.


Next Story