Begin typing your search above and press return to search.

Narendra Modi's visit to Ambikapur: CG फिर हिंदुत्‍वकार्ड: पीएम ने किया मुस्लिम तुष्टिकरण पर अटैक, कुछ घंटे बाद बीजेपी ने जारी किया बिरनपुर वाले ईश्‍वर साहू का वीडियो...

Narendra Modi's visit to Ambikapur: छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने पहली बार हिंदुत्‍वकार्ड का दांव आजमाया था। इसमें कांग्रेस दो कैबिनेट मंत्री धराशाही हो गए। अब लोकसभा चुनाव में भी पार्टी इसी एजेंडें पर जाती दिख रही है।

Narendra Modis visit to Ambikapur: CG फिर हिंदुत्‍वकार्ड: पीएम ने किया मुस्लिम तुष्टिकरण पर अटैक, कुछ घंटे बाद बीजेपी ने जारी किया बिरनपुर वाले ईश्‍वर साहू का वीडियो...
X
By Sanjeet Kumar

Narendra Modi's visit to Ambikapur: रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंबिकापुर में जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस की मुस्लिम तुष्टिकरण की नीति को लेकर मोदी ने सबसे ज्‍यादा अटैक किया। मोदी ने इस दौरान कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के फैसलों, 2009 और 2014 के आम चुनाव से पहले जारी कांग्रेस के घोषणा पत्र के साथ ही कांग्रेस नेताओं के बयानों को आधार बनाया। मोदी की इस सभा के कुछ घंटे बाद बीजेपी ने ईश्‍वर साहू का एक वीडियो जारी कर दिया, जिसमें साहू ने अपने बेटे की हत्‍या को लेकर कांग्रेस और प्रदेश सरकार के तत्‍कालीन गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू पर अटैक किया है। बता दें कि साहू को कांग्रेस ने महासमुंद से प्रत्‍याशी बनाया है।

देखें विधायक ईश्‍वर साहू का वीडियो

राजनीतिक विश्‍लेषकों की राज्‍य में अंबिकापुर की जमीन से मुस्लिम तुष्टिकरण को लेकर मोदी ने जो भी कहा, उसका असर छत्‍तीगसढ़ ही नहीं पूरे देश में पड़ेगा। ऐसे में दूसरे चरण का मतदान खत्‍म होते-होते देशभर में इस मुद्दे पर राजनीति गरमा सकती है।

जानिए...मुस्लिम तुष्टिकरण को लेकर क्‍या कहा प्रधानमंत्री मोदी ने...

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस देश के दलित, आदिवासी और ओबीसी का हक छीनकर मुस्लिमों को देना चाहती है। उन्‍होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस ऐसा कर भी चुकी है। वहां पिछली बार जब कांग्रेस की सरकार थी तब वहां धर्म के आधार पर आरक्षण दिया गया था, जबकि संविधान में स्‍पष्‍ट कहा गया है कि देश में धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जाएगा। इसके बावजूद कर्नाटक की सरकार ने वहां धर्म के आधार पर आरक्षण दिया। मोदी ने बताया कि जब कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनी तब इसे समाप्‍त किया गया। उन्‍होंने बताया कि कांग्रेस ने सभी मुस्लिम जातियों को ओबीसी बना दिया। इससे जो लाभ ओबीसी को मिलता था वह मुस्लिमों को चला गया। कांग्रेस ने सामाजिक न्याय की हत्या की, भारत के सेकुलरिज्म की हत्या की। कर्नाटक का यही मॉडल कांग्रेस देश में लागू करना चाहती है। कांग्रेस संविधान बदलकर एससी, एसटी, ओबीसी का हक अपने वोट बैंक को देना चाहती है। पीएम ने बताया कि इससे पहले 2009 और 2014 के घोषणा पत्र में भी कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि वह मुस्लिमों को आरक्षण देने का मुद्दा कभी नहीं छोड़ेगी।

मुस्लिम तुष्टिकरण को लेकर पीएम मोदी का भाषण

पहले प्रदेश के सबसे बड़ो ओबीसी वोटर वर्ग की थी साधने की कोशिश

एक दिन पहले (23 अप्रैल) छत्‍तीसगढ़ में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने साहू वोटरों को प्रभावित करने का प्रयास किया। मोदी ने खुद को साहू बताने के साथ ही अरुण साव को डिप्‍टी सीएम बनाए जाने का भी उल्‍लेख किया। बता दें कि प्रदेश की ओबीसी आबादी में सबसे ज्‍यादा हिस्‍सेदारी साहू समाज की ही मानी जाती है। यही वजह है कि छत्‍तीगसढ़ की चुनावी रैलियों और सभाओं में मोदी खुद को साहू बताने से नहीं चूकते हैं।

विधानसभा चुनाव में इसी हिंदुत्‍व की आंधी में ढह गई थी कांग्रेस सरकार

छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी हिंदुत्‍व को लेकर हमलवार रही है, लेकिन 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले कभी इसे चुनावी मुद्दा नहीं बनाया गया। 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पहली बार इस मुद्दे को चुनाव में आजमया। इसका बड़ा इम्‍पैक्‍ट हुआ। कांग्रेस सरकार के दिग्‍गज मंत्री पहली बार चुनाव मैदान में उतरे बीजेपी के प्रत्‍याशियों से हार गए। विधानसभा चुनाव में जहां हिंदुत्‍व का मुद्दा बनाया गया था वो अब लोकसभा क्षेत्र दुर्ग और राजनांदगांव में है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story