Begin typing your search above and press return to search.

राज्यसभा के नाम शाम-रात तक: एआईसीसी में मीटिंग कर लौटे मरकाम, डेढ़ दर्जन ने पेश की थी दावेदारी; विधायक दल की बैठक कल

एक सेंट्रल एक लोकल के फॉर्मूले पर नाम तय करने की चर्चा, फैसला आलाकमान के हाथ

राज्यसभा के नाम शाम-रात तक: एआईसीसी में मीटिंग कर लौटे मरकाम, डेढ़ दर्जन ने पेश की थी दावेदारी; विधायक दल की बैठक कल
X
By NPG News

रायपुर, 29 मई 2022। छत्तीसगढ़ की राज्यसभा की दो सीटों के लिए आज शाम या रात तक नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। इसके बाद सोमवार को सुबह 10.30 बजे राजीव भवन में विधायक दल के साथ दोनों प्रत्याशियों की बैठक होगी। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि एक सेंट्रल-एक लोकल के फॉर्मूले पर नाम तय किए जाएंगे। हालांकि इस पर अंतिम फैसला आलाकमान के हाथ होगा।

पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम शनिवार को सुबह नई दिल्ली गए थे। वहां एआईसीसी के नेताओं के साथ उनकी बैठक हुई। मरकाम के पास करीब डेढ़ दर्जन नेताओं की दावेदारी थी। इस पर उन्होंने एआईसीसी में अपनी बात रखी। बैठक के बाद रविवार को मरकाम राजधानी लौट आए हैं। NPG.News से चर्चा में उन्होंने कहा कि उन्होंने छत्तीसगढ़ के परिदृश्य के हिसाब से अपना पक्ष रखा है। अंतिम फैसला आलाकमान द्वारा किया जाएगा। मरकाम ने बताया कि आज शाम-रात या कल प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। इसके बाद विधायक दल की बैठक रखी गई है। विधायक दल की बैठक की खबर सभी विधायकों को दे दी गई है।

हर वर्ग से कई नाम, केंद्र के भी कई नेताओं की सदस्यता खत्म इसलिए ऊहापोह

छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम और छाया वर्मा का कार्यकाल जून महीने में समाप्त हो जाएगा। रामविचार भाजपा से हैं, जबकि छाया कांग्रेस से हैं। इनके बदले अब दोनों राज्यसभा सदस्य कांग्रेस से चुने जाएंगे, क्योंकि भाजपा या किसी दूसरे दल के पास पर्याप्त संख्या नहीं है। सभी वर्गों से राज्यसभा जाने के लिए बड़ी संख्या कई-कई नाम आए हैं। दूसरी ओर, एआईसीसी के भी कई बड़े नेताओं का राज्यसभा का कार्यकाल खत्म हो गया है, इसलिए काफी ऊहापोह की स्थिति है। छत्तीसगढ़ से पिछली बार केटीएस तुलसी और फूलोदेवी नेताम को राज्यसभा के लिए चुना गया था। तुलसी के चयन को लेकर विपक्ष में काफी सवाल खड़े किए थे। स्थानीय स्तर पर संगठन के नेता दोनों पदों पर छत्तीसगढ़ के ही नेताओं को मौका देने के पक्ष में हैं।

Next Story