Begin typing your search above and press return to search.

Married Relationship Tips : ऐसे मजबूत होगा पति-पत्नी का रिश्ता, बढ़ेगा प्यार, जब अपनायेंगे टिप्स

Married Relationship Tips : ऐसे मजबूत होगा पति-पत्नी का रिश्ता, बढ़ेगा प्यार, जब अपनायेंगे टिप्स
X
By NPG News

रायपुर। शादी का बंधन अटूट होता है। शादी के बाद पति-पत्नी 7 जन्मों तक साथ रहने की कसमें खाते हैं। इनका रिश्ता अटूट होता है। लेकिन कुछ कारणों से ये रिश्ता एक ही जन्म में टूटने लगता है। पति-पत्नी में प्यार बना रहे इसके लिए दोनों लाख कोशिशें करते हैं। वैसे भी हर रिश्ते को मजबूत करने के लिए कोशिश करते हैं।

लेकिन पति-पत्नी का रिश्ता काफी मजबूत और नाजुक भी होता है। इसलिए छोटी सी बात पर भी डगमगा जाता है। और बात अलग होने तक की आ जाती है। इस स्थिति से काफी हद तक बचा जा सकता है। इसके लिए रिश्ते की नींव को मजबूत रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए कुछ टिप्स अपनाकर आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं....

एक-दूसरे की केयर करें

जब यह काम पति करता है तो पत्नी खुश होती ही है साथ में समाज पर भी बहुत अच्छा असर पड़ता है। अगर अपनी पत्नी को खुश करना चाहते है तो दिन भर में एक बार जरुर उनसे कुछ कहे ।

पति को चाहिए कि वो अपनी पत्नी से पूछे कि उसने खाना खाया कि नहीं यह सुन कर बहुत खुश होंगी। उन्हें लगेगा की आप उनका कितना ख्याल रखते है।जैसे पत्नी आपसे अक्सर पूछती खाना खाया या नहीँ।

अपना ख्याल रखना।अगर पत्नी काम पर जा रही हो या कही बाहर जा रही हो, तो उनसे यह बात जरूर कहना। वो मन ही मन मुस्करा कर अपने आपको लकी मानना शुरू कर देंगी । उन्हें अपने पति पर नाज महसूस होगा।

एक -दूसरे के काम में मदद करें

हर इंसान आजकल थका हुआ होता है। मगर लेडीज घर का काम और ऑफिस दोनों का संभाल कर ज्यादा थक जाती है। एक बार उनसे कहकर देखिए की आज मैं तुम्हारी मदद करदूं। वो खुश भी हो जाएंगी साथ में उनकी थकान भी चली जाएगी। अगर आप दोनों काम करते हैं तो ऐसे में आपका फर्ज बनता है कि आप उनकी मदद करें और घर की जिम्मेदारियों को आधा-आधा बांट ले। किचन के काम मे भी पत्नी का हाथ बंटाने की कोशिश करें। ऐसा करने से भी पत्नी को आपके प्यार का एहसास होगा और रिश्ता पहले से भी मजबूत हो जाएगा।

साथी को स्पेशल महसूस करायें

आप मे से कोई भी अपने साथी से हे कि तुमसे बात करके मेरी थकान मिट जाती है यह बात सुनने में जितनी रोमांटिक है उतनी ही खास भी। जब यह बात आप साथी से कहेंगे तो वो बहुत स्पेशल महसूस करेंगे। आपका रिश्ता मजबूत होगा।

एक-दूसरे को टोंट ना मारें

पति-पत्नी कभी भी पुरानी बातों या एक-दूसरे की निजी जिंदगी को लेकर टिस न करें। इससे साथी का दिल टूट सकता है।

एक दूसरे पर पूरा विश्वास

पति-पत्नी अपने रिश्ते की नींव को मजबूत करने के लिए साथी पर विश्वास रखें। अपने रिश्ते में शक से ज्यादा जगह प्यार को दे। गलतफहमी में आकर झगड़ें करने से बचें और बातचीत से मामला सुलझाएं।

सॉरी -थैंक्यू जीत लेगा दिल 

घर का ज्यादातर काम आपकी लेडी लव करती हैं, ऐसे में उनको समय समय पर थैंक्यू कहकर और छोटी-मोटी गलतियों के लिए सॉरी कहकर दिल जीत सकते हैं। दोनों शब्द छोटे है, लेकिन काम बड़ा करते हैं। इससे ना केवल उनके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाएगी बल्कि रिश्ते में प्यार भी बरकरार रहेगा।

Next Story