Begin typing your search above and press return to search.

Manendragarh News: Video News छत्‍तीसगढ़ का यह नेता सिस्‍टम के खिलाफ 13 वर्षों से नंगे पांव रहकर कर रहा है सत्‍याग्रह

Manendragarh News भरतपुर ब्लाक के निवासी जिला पंचायत सदस्य नंगे पैर नाम से क्षेत्र में प्रसिद्ध रविशंकर ने व्यवस्था से खिन्न होकर अपने पैरों से चप्पल उतार दिए थे।

Manendragarh News: Video News छत्‍तीसगढ़ का यह नेता सिस्‍टम के खिलाफ 13 वर्षों से नंगे पांव रहकर कर रहा है सत्‍याग्रह
X
By Sanjeet Kumar

Manendragarh News मनेन्द्रगढ़। नए जिले मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में चले जाइये और पूछिये नंगे पाव कौन है, हर कोई बात देगा जिले के भरतपुर ब्लाक में एक नेता ऐसा भी है जिसने व्यवस्था की बदहाली के विरोध में या यूं कहिए कि प्रशासनिक बेहोशी के खिलाफ एक अनूठा अंदाज अपनाकर 13 बरस से वह नंगे पांव घूम रहा है। सिस्टम की बदहाली के खिलाफ उसने नंगे पाव रहने का संकल्प लिया है। वह 3 बार से जिला पंचायत सदस्य अलग अलग क्षेत्रो से निर्वाचित होते आ रहे है। देखिए वीडियो...

Manendragarh News जिला पंचायत रविशंकर सिंह अपने नंगे पाव चलने की कहानी बताते हुए कहते है कि मैं एक गांव जा रहा था वहां पर एक बुजुर्ग व्यक्ति तपती धूप में नंगे पाव जा रहा था उसके पैर में छाले पड़ गए थे, तो मैंने अपने पैरों के चप्पल उसी वक्त उस बुजुर्ग को दे दिया। और उसी दिन से चप्पल त्याग दिया। फिर गांव जाकर देखा कि गांव के हालात बद से बदतर है तो मैंने यह ठान लिया जब तक गांव की तस्वीर नहीं बदलेगी मैं नंगे पाव ही रहूंगा।

Manendragarh News एलएलएम शिक्षा प्राप्त 36 वर्षीय रविशंकर बीते 13 साल से नंगे पैर क्यों चलते है पूछने पर बताते है कि नंगे पैर रहकर मैं यह एहसास करता हु कि, आज भी मेरे जैसे सैकड़ो लोग है जिनके पैर में छाले पड़ते होंगे, कांटे लगते होंगे, ठंड में पैर ठिठुरता होगा और यही तकलीफ मुझे भी होती है तो मुझे एहसास होता है कि आज भी गांवों में लोग आभावग्रस्त जीवन जीने को मजबूर है। जब तक मेरे क्षेत्र में बदलाव नही होगा तब तक मैं नंगे पैर चलकर के तकलीफ सहता रहूंगा और उनके बीच मे रहकर के काम करता रहूंगा।

Manendragarh News भरतपुर ब्लाक के निवासी जिला पंचायत सदस्य नंगे पैर नाम से क्षेत्र में प्रसिद्ध रविशंकर ने व्यवस्था से खिन्न होकर अपने पैरों से चप्पल उतार दिए थे। चुनाव जीतने के बाद भी उसने चप्पल नहीं पहनी है। आज भी वह नंगे पांव रहता है। जिला पंचायत क्षेत्र में पहुंचता है, समस्याएं सुनकर लिखता है और नंगे पांव ही अफसरों से मुलाकात कर ग्रामीणों की समस्या का निदान करता है। उसके यही व्यवहार ने उसे जिला पंचायत सदस्य चुनाव में जीत की हैट्रिक दिलाई वो भी बड़े अंतर से।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story