Begin typing your search above and press return to search.

Mainpat Chhattisgarh: कश्मीर जैसे सेब से लदे पेड़ देखिए दरिमा में, और शिमला-मनाली जैसी वादियाँ देखिए मैनपाट में, ये ट्रिप रहेगी ताउम्र याद...

Mainpat Chhattisgarh: कश्मीर जैसे सेब से लदे पेड़ देखिए दरिमा में, और शिमला-मनाली जैसी वादियाँ देखिए मैनपाट में, ये ट्रिप रहेगी ताउम्र याद...

Mainpat Chhattisgarh: कश्मीर जैसे सेब से लदे पेड़ देखिए दरिमा में,   और शिमला-मनाली जैसी वादियाँ देखिए मैनपाट में, ये ट्रिप रहेगी ताउम्र याद...
X
By Divya Singh

Mainpat Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ का उत्तरी जिला सरगुजा बेहद ही सुंदर है। यहां की सैर पर आएंगे तो शिमला-मनाली जैसे प्राकृतिक नज़ारों से रूबरू होंगे। वैसी ही हरियाली, वैसे ही सीढ़ीदार रास्ते, ऊंचे- ऊंचे पहाड़ और साथ में अनोखे झरनों को निहारने का मौका भी। यहां का मैनपाट तो घुमक्कड़ों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं जहाँ कदम-कदम पर नया कौतुहल है। विंध्य पर्वतमाला पर बसा मैनपाट समुद्रतल से लगभग 3781 फीट की ऊंचाई पर स्थित और बेहद खूबसूरत है। तो आइए खूबसूरत लोकेशंस की खूबसूरत तस्वीरों के साथ सैर करते हैं मैनपाट की।


टाइगर प्वाइंट

यह एक बेहद ही खूबसूरत वाॅटरफाॅल और पिकनिक स्पॉट है जहां हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने आते हैं। चारों ओर बड़े-बड़े पहाड़ों से घिरे और छोटे-बड़े पेड़ों द्वारा लुटाई जा रही हरियाली के बीच जब यहां पानी 60 मीटर की ऊंचाई से गिरता है तो टाइगर की दहाड़ जैसी सुनाई पड़ती है इसलिए इसे टाइगर प्वाइंट कहा जाता है।यह महादेव मुदा नदी में स्थित है। यह भी कहा जाता है कि पहले यहां खूब टाइगर आया करते थे। इसलिये इसका यह नाम पड़ा। यहां का दृश्य अति मनोरम है।


दरिमा में देखिए एप्पल गार्डन

मैनपाट से कुछ दूरी पर दरिमा में आप एप्पल गार्डन की सैर कर सकते हैं और पेड़ों पर लटके लाल-लाल सेब देख सकते हैं। मैनपाट के ठंडे वातावरण को देखते हुए यहां सेब के पौधे लगाने का प्रयास किया गया जो सफल रहा। गार्डन में आड़ू, नाशपाती, आलू. अंगूर और अनार के भी पौधे हैं। हां,जाने से पहले यह ज़रूर पता कर लीजिएगा कि सेबों की पैदावार का मौसम है या नहीं।


तिब्बती मंदिर में देखिए बुद्ध की 20 फीट ऊंची मूर्ति

मैनपाट का एक प्रमुख आकर्षण हैं तिब्बती मंदिर। मैनपाट में सात कैंपों में तिब्बती रहते हैं। भगवान बुद्ध के इन अनुयायियों ने 60 के दशक में मैनपाट में बसने के बाद यहां बड़ी मेहनत और लगन से बुद्ध के मंदिरों की नींव रखी। यहां के एक अपेक्षाकृत नए बने मंदिर में भगवान बुद्ध की बाक्साइट मिश्रित मिट्टी से बनी 20 फीट की विशाल और बेहद खूबसूरत प्रतिमा है जिसके दर्शनों के लिए श्रद्धालु और पर्यटक दूर-दूर से आते हैं।


जलजली प्वाइंट

मैनपाट का जलजली प्वाइंट बड़ों को भी बच्चा बनने पर मजबूर कर देता है। दरअसल यहां ऐसी जमीन है जो कूदने पर दबती है और वापस ऊपर आ जाती हैं। जमीन का ऐसा स्पंजी होना पर्यटकों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं। वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी के आंतरिक दबाव और पोर स्पेस (खाली स्थान) में सॉलिड के बजाए पानी भरे होने के कारण यह स्थान दलदली और स्पंजी लगती है।


उल्टा पानी

उल्टा पानी ऐसी जगह है जहां पानी नीचे उतरने के बजाय ऊपर चढ़ता दिखाई देता है और इस उल्टे चलन को देख कर लोग हैरान रह जाते हैं। यही नहीं, यहां गाड़ी खड़ी कर दी जाए तो वह भी अपने आप ऊंचाई की ओर बढ़ने लगती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मैनपाट में इस जगह पर गुरुत्वाकर्षण बल से ज्यादा प्रभावी मैग्नेटिक फील्ड है, जो पानी या गाड़ी को ऊपर की तरफ खींचती है।


मेहता पॉइंट

अगर आप हरी-भरी वादियों के बीच खड़े होकर सूर्योदय और सूर्यास्त के मनोरम दृश्य देखना पसंद करते हैं तो मैनपाट स्थित मेहता पॉइंट आपके ही लिए है। यहां पर आप कैंपिंग भी कर सकते हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story