Begin typing your search above and press return to search.

महाकाल में प्रसाद चढ़ाना हुआ महंगा, जानें कितनी हुई कीमत...मोबाइल ले जाने पर भी लगा प्रतिबंध..

महाकाल में प्रसाद चढ़ाना हुआ महंगा, जानें कितनी हुई कीमत...मोबाइल ले जाने पर भी लगा प्रतिबंध..
X
By NPG News

NPG न्यूज़। उज्जैन महाकाल मंदिर में भक्तों को भगवान महाकाल का प्रसाद महंगा मिलेगा। यह निर्णय सोमवार शाम मंदिर कार्यालय में कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में हुई प्रबंध समिति की बैठक में लिया गया। समिति ने कई और मसलों पर भी महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इनके तहत अब मंदिर में 20 दिसंबर से मोबाइल ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा, वहीं लड्डू प्रसादी के भाव भी बढ़ाए जाएंगे।

लड्डू प्रसाद के भाव 60 बढ़ाए है। अब लड्डू प्रसाद 360 रूपए प्रति किलो मिलेगा। कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि वर्तमान स्थिति में भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर में विवादास्पद वीडियो बनाकर वायरल करने घटनाएं सामने आई है। इस देखते हुए अब 20 दिसंबर से महाकाल मंदिर के आंतरिक परिसर में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है। प्रतिबंध के बाद भी मोबाइल ले जाते है तो जुर्माना लगाया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि यह निर्णय सभी पर लागू रहेगा। यदि कोई भी VVIP आते है तो मंदिर की ओर से आधिकारिक फोटोग्राफर फोटो खींचने के लिए मौजूद रहेगा। इसी तरह साल के अंतिम दिनों में और नए साल के पहले सप्ताह में अधिक भीड़ भगवान महाकाल के दर्शन के लिए देश भर से पहुंचती है। बैठक में निर्णय लिया गया कि 24 दिसंबर से 5 जनवरी 2023 तक गर्भगृह में पूर्णत: प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान श्रद्धालु बाहर से ही दर्शन लाभ ले सकेंगे। बैठक में मंदिर समिति द्वारा पर्यटक बस चलाने का भी निर्णय लिया है। कलेक्टर ने कहा कि नई पर्यटक बस अंदर से एयर कंडिशन रहेगी और ऊपर की ओर से खुली रहेगी।

दरअसल, हाल ही में महाकाल मंदिर में तैनात दो महिला सुरक्षाकर्मियों ने मोबाइल पर रील्स बनाईं थीं। उसमें वह बॉलीवुड के गानों पर डांस कर रही थीं. वीडियो वायरल होने के बाद दोनों को निलंबित कर दिया गया था।

प्रबंध समिति की बैठक में एसएसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ला, महापौर मुकेश टटवाल, प्रबंध समिति सदस्य महंत विनीत गिरी महाराज, राजेंद्र शर्मा गुरु, पुजारी श्रीराम शर्मा, सदस्य प्रतिनिधि बबलू गुरु, मंदिर प्रशासक संदीप सोनी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि साल के आखिरी सप्ताह में देशभर से हजारों श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन करने आते हैं। श्री महाकाल महालोक का निर्माण होने के बाद बीते सालों की अपेक्षा इस वर्ष तीन गुना अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। भारी भीड़ को देखते हुए समिति ने 24 दिसंबर से पांच जनवरी तक गर्भगृह में भक्तों को प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। इस दौरान मंदिर के पुजारी नियमिति पूजा-अर्चना तथा आरती करेंगे।

Next Story