Begin typing your search above and press return to search.

Navratri Special Dress : मां दुर्गा को पसंद है ये 9 रंग, इन रंगों का करेंगे इस्तेमाल तो माता रानी भरेंगी भंडार

Navratri Special Dress : मां दुर्गा को पसंद है ये 9 रंग, इन रंगों का करेंगे इस्तेमाल तो माता रानी भरेंगी भंडार
X
By NPG News

Navratri Special Dress : हिन्दू धर्म में नवरात्रि का बड़ा महत्व होता है । जिसे सभी धूम-धाम से मनाते हैं । 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने वाली हैं । जिसमें 9 दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न रूपों को स्थापित कर विधि-विधान से उनका पूजन किया जाएगा । माता की पूजा में हर दिन अलग-अलग रंगों का अपना ही महत्व है । कहा जाता है कि नवरात्रि के दिन के हिसाब से रंगों के कपड़े पहनने से माता प्रसन्न हो जातीं हैं । आज हम आपको बताएंगे कि किस दिन कौन से कपड़े पहनने चाहिए, जिससे माता का आशीर्वाद आप पर बना रहे ।

शैलपुत्री को करें पीले रंग से प्रसन्न

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है । ऐसा मानना है कि माता शैलपुत्री को पीला रंग बेहद पसंद है । इसलिए आप भी माता शैलपुत्री को प्रसन्न करना चाहते है तो नवरात्रि के पहले दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना ना भूलें ।

ब्रह्मचारिणी को करें हरे रंग से प्रसन्न

नवरात्रि के दूसरे दिन हम माता ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं । माता ब्रह्मचारिणी सरस्वती स्वरूप हैं । माना जाता है कि माता ब्रह्मचारिणी को हरा रंग पसंद है । इसलिए नवरात्रि के दूसरे दिन आप हरे रंग के कपड़े पहने और हरी चीज़े ही चढ़ाए ।

चंद्रघंटा को करें भूरे रंग से प्रसन्न

नवरात्रि के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है । माता चंद्रघंटा को हल्का भूरा रंग पसंद है । तो इस दिन आप भी कोशिश करें की माता को प्रसन्न करने के लिए हल्का भूरे रंग का ही वस्त्र धारण करें ।

कूष्मांडा को करें संतरा रंग से प्रसन्न

माता कूष्मांडा की पूजा हम नवरात्रि के चौथे दिन करते हैं । इस दिन आप संतरे रंग के वस्त्र पहन कर ही माता की पूजा करें। जिससे माता प्रसन्न हो जाएँ ।

स्कंदमाता को करें सफेद रंग से प्रसन्न

पांचवे दिन माता स्कंदमाता की पूजा की जाती हैं । माता स्कंदमाता को सफ़ेद रंग से लगाव है । इस दिन आप भी कोई भी सफ़ेद रंग के कपड़े पहन माता को प्रसन्न करें ।

कात्यायनी को करें लाल रंग से प्रसन्न

माता कात्यायनी की पूजा छठे दिन की जाती हैं । माता कात्यायनी को लाल रंग पसंद है । इस दिन माता की पूजा करते समय आप लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें तो माता प्रसन्न रहतीं हैं । इस दिन आप लाल रंग के कपड़े पहन कर ही पूजा करें ।

कालरात्रि को करें नीले रंग से प्रसन्न

माता कालरात्रि की पूजा सातवें दिन होती हैं । नीलें रंग को पसंद करने वाली माता कालरात्रि को आप पूजा के समय नीले रंग की चीज़ भेट करें। साथ ही खुद भी नीले रंग के वस्त्र को पहनना ना भूलें ।

महागौरी को करें गुलाबी रंग से प्रसन्न

नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा की जाती हैं । इन्हें गुलाबी रंग पसंद हैं । पूजा करते समय गुलाबी कपड़ें पहन कर ही पूजा करें।

सिद्धिदात्री को करें बैंगनी रंग से प्रसन्न

नवरात्रि के अंतिम दिन सभी माता सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं । माता को बैंगनी रंग बेहद प्रिय है । नवरात्रि के आखरी दिन माता सिद्धिदात्री को प्रसन्न करना कभी ना भूले । आप इस दिन बैंगनी रंग के वस्त्र भेट कर सकतें हैं ।

Next Story