Begin typing your search above and press return to search.

Loksabha Chunav 2024: पूर्व सीएम की वजह से हाईप्रोफाइल हुई राजनांदगांव सीट: विधानसभा चुनाव में 8 में से 5 सीट पर जीत के बावजूद पिछड़ी हुई है कांग्रेस

Loksabha Chunav 2024: कांग्रेस ने पूर्व मुख्‍यमंत्री और पाटन सीट से विधायक भूपेश बघेल को राजनांदगांव लोकसभा सीट से प्रत्‍याशी बनाया है। बीजेपी की तरफ से इस सीट पर सीटिंग एमपी संतोष पांडेय मैदान में हैं। पूर्व सीएम की वजह से यह सीट हाई प्रोफाइल हो गई है।

Loksabha Chunav 2024: पूर्व सीएम की वजह से हाईप्रोफाइल हुई राजनांदगांव सीट: विधानसभा चुनाव में 8 में से 5 सीट पर जीत के बावजूद पिछड़ी हुई है कांग्रेस
X
By Sanjeet Kumar

Loksabha Chunav 2024: रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से प्रत्‍याशी बनाया है। बघेल प्रदेश के तेजतर्रार नेताओं में शामिल हैं। अविभाजित मध्‍य प्रदेश के दौर में 1993 में उन्‍होंने पाटन सीट से पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था, तब से लेकर 2023 तक वे लगातार पाटन से चुनाव लड़ रहे हैं। केवल एक चुनाव छोड़ दें तो वे विधानसभा का चुनाव नहीं हारे हैं। लेकिन गौर करने वाली बात यह भी है कि बघेल अभी तक एक भी बार लोकसभा का चुनाव नहीं जीत पाए हैं। पार्टी ने 2009 में उन्‍हें रायपुर लोकसभा सीट से प्रत्‍याशी बनाया था, लेकिन वे बीजेपी के रमेश बैस से चुनाव हार गए थे।

पूर्व सीएम भूपेश बघेल को लोकसभा का चुनाव लड़े करीब 15 साल हो गए हैं, तब से अब तक में काफी कुछ बदल चुका है। बघेल पीसीसी चीफ और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं। पार्टी ने उन्‍हें इस बार राजनांदगांव सीट से प्रत्‍याशी बनाया है। जहां विधानसभा सीटों के लिहाज से कांग्रेस का पलड़ा भारी है। राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में शामिल 8 में से विधानसभा की 5 सीटें इस वक्‍त कांग्रेस के पास है। केवल 3 सीट राजनांदगांव, कवर्धा और पंडरिया बीजेपी के पास है। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि 8 में से केवल 3 सीट जीतने के बावजूद बीजेपी के पास ज्‍यादा वोट है। विधानसभा चुनाव 2023 में राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में शामिल विधानसभा की 8 सीटों पर कांग्रेस को कुल 6 लाख 74 हजार 776 वोट मिले थे। वहीं, बीजेपी को 7 लाख 5 हजार 375 वोट मिले हैं।


2018 में केवल एक विधानसभा सीट जीती थी बीजेपी

इससे पहले 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी केवल एक राजनांदगांव विधानसभा सीट जीत पाई थी, बाकी सभी 7 सीटों पर उसे हार का सामना करना पड़ा था। बावजूद इसके पार्टी लोकसभा का चुनाव जीत गई थी। 2019 में कांग्रेस ने बीजेपी के सामने भोलाराम साहू को मैदान में उतारा था।

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले सीजी के दूसरे पूर्व सीएम

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले भूपेश बघेल दूसरे पूर्व सीएम है। इससे पहले कांग्रेस के ही अजीत जोगी लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। 2003 के विधानसभा में कांग्रेस की हार के बाद जोगी महासमुंद सीट से लोकसभा का चुनाव लड़े थे। चुनाव प्रचार के दौरान ही जोगी के उस दुर्घटना के शिकार हुए जिसकी वजह से वे फिर कभी अपने पैरों पर चल नहीं पाए। जोगी 2009 का चुनाव जीत गए थे। वैसे छत्‍तीसगढ़ राज्‍य निर्माण से पहले पूर्व सीएम श्‍यामचरण शुक्‍ल भी एक बार लोकसभा का चुनाव लड़े थे।

हिंदुत्‍व की प्रयोगशाला

बताते चलें कि इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र की विधानसभा सीटों पर हिंदुत्‍वकार्ड खेला था। पार्टी ने कट्टर हिंदुवादी चेहरा विजय शर्मा को कवर्धा सीट से प्रत्‍याशी बनाया था। शर्मा 39 हजार वोट के अंतर से कांग्रेस के दिग्‍गज नेता और तत्‍कालीन कैबिनेट मंत्री मोहम्‍मद अकबर को हराने में सफल रहे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story