Begin typing your search above and press return to search.

Krishna Janmastami Special: पैसा, शादी और संतान की समस्या से है परेशान तो ये 8 उपाय जन्माष्टमी पर जरूर करें, होगा चमत्कार...

Krishna Janmastami Special: पैसा, शादी और संतान की समस्या से है परेशान तो ये 8 उपाय जन्माष्टमी पर जरूर करें, होगा चमत्कार...
X
By NPG News

रायपुर। भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था । इस साल यह तिथि यानि जन्माष्टमी 18-19 अगस्त को मनाई जायेगी। इस दिन व्रत उपवास और रात्रि में कान्हा का जन्मोत्सव मनाने की परंपरा है। कृष्ण प्रेम और उल्लास के प्रतीक है। जिनका जन्म जनमानस में चेतना का संचार , जन कल्याण करना था। और राक्षसों के आतंक का अंत के साथ लोगों को धर्म और अधर्म का ज्ञान देना था। इसलिए ज्योतिष के अनुसार श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर अगर सच्चे मन से कान्हा की पूजा अर्चना की जाये तो हर कामना पूरी होती है। चाहे संतान प्राप्ति हो या शादी की समस्या भगवान श्रीकृष्ण की कृपा हर तरफ होती है।

जन्माष्टमी के दिन करें ये उपाय..

कहते हैं कि यदि जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण का अभिषेक एक शंख में दूध से करें और अभिषेक करने के बाद माता लक्ष्मी की पूजा करें। धन की कभी कमी नहीं होगी। साथ ही गरीबों को फल और अनाज दान करें। किसी धार्मिक जगह जैसे मंदिर और मठ जाकर भी गरीब लोगों को अपने सामर्थ्य के अनुसार दान दें।

श्रीकृष्ण के साथ मां लक्ष्मी को प्रसन्न करें

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा करते समय पूजा स्थल पर कुछ सिक्के रखें और उसके बाद पूजा शुरू करें। जब पूजा खत्म हो जाए तो उस सिक्के को उठाकर अपने बटुए में रख लें और हमेशा रखे रहें। माना जाता है कि यह उपाय करने से लक्ष्मी जी की कृपा होती है।

कृष्ण जन्माष्टमी पर पूजा शुरू करने से पहले 11 कौड़ियों को एक पीले वस्त्र में बांधकर पूजा स्थल पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा के पास रखें और भगवान श्रीकृष्ण और मां लक्ष्मी का पूजन एक साथ करें। कौड़ियां मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं। पूजा समाप्त करने के बाद कौड़ियों को पीली पोटली को तिजोरी में रख दें।

जन्माष्टमी पर घर में बढ़ेगी समृद्धि और सकारात्मकता

जन्माष्टमी की शाम को तुलसी पूजन करें। तुलसी के पौधे को लाल चुनरी ओढ़ाकर दीपक जलाएं। इसके बाद तुलसी के पौधे के सामने ही बैठकर माला लेकर "ॐ वासुदेवाय नम:" का जाप दो बार पूरी माला फेरकर करें। आपकी आर्थिक परेशानी दूर हो जाएगी और घर में समृद्धि आएगी।

संतान सुख के लिए

जन्माष्टमी पर स्नान करके साफ वस्त्र पहनकर ही भगवान कृष्ण की प्रतिमा को स्पर्श करें। भगवान कृष्ण को अर्पित की जाने वाली सभी चीजों में पहले गंगा जल से पवित्र कर लें। सभी चीजें दाहिने हाथ से भगवान कृष्ण को अर्पित करें। तुलसी दल, माखन मिसरी और पीले फल प्रसाद के रूप में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अवश्य बांटें।ऐसा करने से संतान सुख मिलता है।

विवाह समस्या का निदान

जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डालें। इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं। आमदनी नहीं बढ़ रही है या नौकरी में प्रमोशन नहीं हो रहा है तो जन्माष्टमी पर 7 कन्याओं को घर बुलाकर खीर या सफेद मिठाई खिलाएं। इसके बाद लगातार पांच शुक्रवार तक सात कन्याओं को खीर बांटें। इससे विवाह की समस्या जल्दी खत्म होगी।

सभी इच्छा पूर्ति के लिए

सुख-समृद्धि पाने के लिए जन्माष्टमी पर पीले चंदन या केसर में गुलाब जल मिलाकर माथे पर टीका अथवा बिंदी लगाएं। ऐसा रोज करें। इस उपाय से मन को शांति प्राप्त होगी और जीवन में सुख-समृद्धि आने के योग बनेंगे।

लक्ष्मी कृपा पाने के लिए जन्माष्टमी पर कहीं केले के दो पौधे लगा दें। बाद में उनकी नियमित देखभाल करते रहें। जब पौधे फल देने लगे तो इनका दान करें, स्वयं न खाएं।जन्माष्टमी से शुरू कर 27 दिन तक लगातार नारियल व बादाम किसी कृष्ण मंदिर में चढ़ाने से सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं।

धन वृद्धि के लिए

यदि पैसों की समस्या चल रही हो तो जन्माष्टमी पर सुबह स्नान आदि करने के बाद राधा-कृष्ण मंदिर जाकर दर्शन करें व पीले फूलों की माला अर्पण करें। इससे आपकी परेशानी कम हो सकती है।जन्माष्टमी पर किसी मंदिर जाकर तुलसी की माला से नीचे लिखे मंत्र की 11 माला जाप करें। इस उपाय से आपकी हर समस्या का समाधान हो सकता है।

मंत्र- क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि:परमात्मने प्रणत:क्लेशनाशाय गोविंदाय नमो नम:

जन्माष्टमी की रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें तो जीवन में सुख-समृद्धि आने के योग बनते हैं। जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को पान का पत्ता भेंट करें और उसके बाद इस पत्ते पर रोली से श्री मंत्र लिखकर तिजोरी में रख लें। इस उपाय से धन वृद्धि के योग बन सकते हैं।

Next Story