Begin typing your search above and press return to search.

सिद्धा-शिव का कर्नाटक : अब से बस थोड़ी देर में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ आठ मंत्री लेंगे शपथ, राहुल-प्रियंका पहुंची

सिद्धा-शिव का कर्नाटक : अब से बस थोड़ी देर में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ आठ मंत्री लेंगे शपथ, राहुल-प्रियंका पहुंची
X
By Manoj Vyas

बेंगलुरु ब्यूरो. कर्नाटक में अब से थोड़ी ही देर में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ आठ मंत्री शपथ लेंगे. कांतिरावा स्टेडियम में सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता इस समारोह का हिस्सा बनेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के अलावा राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कई राज्यों के मंत्रियों के अलावा पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम भी शामिल होंगे.

दक्षिण भारत में सत्ता के द्वार कहे जाने वाले कर्नाटक में अपने दम पर स्पष्ट बहुमत हासिल करने के बाद पांच दिनों तक सीएम पद के लिए पेंच फंसा रहा. कांग्रेस आलाकमान वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के नाम पर सहमत थे, लेकिन डीके शिवकुमार भी सीएम बनने के लिए अड़े थे. खरगे और राहुल गांधी के साथ कई दौर की बैठक के बाद आखिरकार सोनिया गांधी के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ और डीके डिप्टी सीएम बनने के लिए राजी हो गए. जो खबरें हैं, उसके मुताबिक ढाई-ढाई के सीएम पर सहमति बनी है.

बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में सिद्धारमैया और शिवकुमार को राज्यपाल थावरचंद गहलोत सीएम और डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाएंगे. इसके अलावा आठ मंत्री भी शपथ ग्रहण करेंगे. इनमें 7 बार सांसद रहे केएच मुनियप्पा, डॉ. परमेश्वर, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे), रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान शामिल हैं.

इन्हें न्योता

शपथ ग्रहण समारोह में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे, नेशनल कान्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला को बुलाया गया है. ममता बनर्जी ने अपनी जगह पार्टी सांसद काकोली घोष को बेंगलुरु भेजा है.

इनसे दूरी

शपथ समारोह के लिए जिन नेताओं को न्योता नहीं दिया है, उनमें भाजपा, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल, तेलंगाना के सीएम के.चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वायएस जगनमोहन रेड्‌डी की पार्टी, केरल के सीएम पी. विजयन शामिल हैं.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story