Begin typing your search above and press return to search.

Karnataka Assembly Election 2023 Result कर्नाटक में कांग्रेस! शुरुआती रुझान में कांग्रेस आगे तो भाजपा चल रही पीछे, जेडीएस तीसरे नंबर पर

कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटें हैं और जीत के लिए 113 सीटें चाहिए.

Karnataka Assembly Election 2023 Result कर्नाटक में कांग्रेस! शुरुआती रुझान में कांग्रेस आगे तो भाजपा चल रही पीछे, जेडीएस तीसरे नंबर पर
X
By Manoj Vyas

नई दिल्ली ब्यूरो. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझान ने कांग्रेस के बढ़त की ओर इशारा किया है. जो रुझान मिल रहे हैं, उसमें कांग्रेस 100 सीटों पर पहुंच गई है. हालांकि भाजपा भी पीछे-पीछे चल रही है. एक समय के लिए 113 सीटों में रुझान कांग्रेस की तरफ था. हालांकि थोड़ी ही देर में कांग्रेस और भाजपा लगभग 90-100 सीटों पर बराबर की स्थिति में आ गए. कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं और जीत के लिए 113 सीट की जरूरत है. इधर, शुरुआती रुझान को देखकर जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी का बयान आया है कि 3-4 घंटे में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. कुमारस्वामी में कांग्रेस या भाजपा द्वारा संपर्क किए जाने की खबरों का खंडन किया है.

एग्जिट पोल में 5 में हंग असेंबली

कर्नाटक में हर पांच साल में सरकार बदलने का रिकॉर्ड है. हालांकि मतदान के बाद जो एग्जिट पोल आया, उसमें पांच ने हंग असेंबली की ओर इशारा किया था. यानी जेडीएस को किंगमेकर बताया था. हालांकि जानकारों का कहना कि एग्जिट पोल के आधार पर यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि किसकी सरकार बनेगी. चार एग्जिट पोल में कांग्रेस की बहुमत के साथ सरकार और एक ने भाजपा की सरकार बनाई थी.

जिसकी सरकार उसकी वापसी नहीं

कर्नाटक के चुनावी इतिहास पर नजर डालें तो 38 सालों में कभी सरकार रिपीट नहीं हुई है. यानी जनता हर बार सत्ता की चाबी दूसरी पार्टी को सौंप देती है. हालांकि अपवाद के रूप में जनता पार्टी की सरकार ने 1985 में रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में सत्ता में रहते हुए वापसी की थी. 1999 से लेकर 2018 तक पांच चुनावों में यह रिकॉर्ड रहा कि दो बार ही किसी एक पार्टी को बहुमत मिला है. तीन बार भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी, लेकिन बाहरी मदद से सरकार बनाई थी.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story