Begin typing your search above and press return to search.

Karnataka Assembly Election 2023 Result कांग्रेस में जश्न शुरू : 120 सीटों पर कांग्रेस आगे, सभी विधायकों को बेंगलुरु बुलाया गया, भाजपा 70 पर

npg breaking news
X
By Manoj Vyas

नई दिल्ली ब्यूरो. कर्नाटक में कांग्रेस 120 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि अभी एक भी सीट के नतीजे नहीं आए हैं, लेकिन कांग्रेस कार्यालय में जश्न शुरू हो चुका है. कार्यकर्ता पटाखेे फोड़ रहे हैं. भाजपा 70 सीटों पर चल रही है. वहीं जेडीएस 25 सीटों पर ही आगे है. सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत है. जानकारों के मुताबिक आने वाले एक घंटे पर लगभग स्थिति साफ हो जाएगी.

कर्नाटक विधानसभा के लिए आज मतों की गिनती चल रही है. जो रुझान सामने आए हैं, उसके मुताबिक कर्नाटक की जनता अपने पुराने ट्रेंड के मुताबिक सरकार बदलने जा रही है. मतगणना शुरू होने के कुछ देर बाद ही यह खबर आई थी कि कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही जेडीएस नेता एचडी कुमार स्वामी से संपर्क किया है. हालांकि कुमारस्वामी ने इसका खंडन किया है. हालांकि रुझानों पर गौर करें तो कांग्रेस का स्पष्ट बहुमत दिखाई दे रहा है. ऐसे में संभव है कि कांग्रेस को जेडीएस के समर्थन की जरूरत न पड़े. हालांकि सुरक्षा के लिहाज से कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को बेंगलुरु बुला लिया है, जिससे हॉर्स ट्रेडिंग से बचाया जा सके.

एग्जिट पोल में 5 में हंग असेंबली

कर्नाटक में हर पांच साल में सरकार बदलने का रिकॉर्ड है. हालांकि मतदान के बाद जो एग्जिट पोल आया, उसमें पांच ने हंग असेंबली की ओर इशारा किया था. यानी जेडीएस को किंगमेकर बताया था. हालांकि जानकारों का कहना कि एग्जिट पोल के आधार पर यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि किसकी सरकार बनेगी. चार एग्जिट पोल में कांग्रेस की बहुमत के साथ सरकार और एक ने भाजपा की सरकार बनाई थी.

जिसकी सरकार उसकी वापसी नहीं

कर्नाटक के चुनावी इतिहास पर नजर डालें तो 38 सालों में कभी सरकार रिपीट नहीं हुई है. यानी जनता हर बार सत्ता की चाबी दूसरी पार्टी को सौंप देती है. हालांकि अपवाद के रूप में जनता पार्टी की सरकार ने 1985 में रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में सत्ता में रहते हुए वापसी की थी. 1999 से लेकर 2018 तक पांच चुनावों में यह रिकॉर्ड रहा कि दो बार ही किसी एक पार्टी को बहुमत मिला है. तीन बार भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी, लेकिन बाहरी मदद से सरकार बनाई थी.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story