Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: कल से पेंशनर्स, एलपीजी, ट्रेन टाइमिंग सहित कई नियमों में होगा बदलाव... आपकी जेब पर होगा इसका सीधा असर...जानिए

काम की खबर: कल से पेंशनर्स, एलपीजी, ट्रेन टाइमिंग सहित कई नियमों में होगा बदलाव... आपकी जेब पर होगा इसका सीधा असर...जानिए
X
By NPG News

NPG न्यूज़। कल से दिसंबर का महीना शुरू हो जाएगा औऱ इसी के साथ कई नये बदलाव भी होंगे, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। ऐसे में इन बदलावों को जान लीजिए।

एलपीजी-सीएनजी व पीएनजी बदलाव

पिछले महीने की शुरुआत में कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतें घटी थी, पर घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। ऐसे में, उम्मीद है कि रसोई गैस के सिलेंडर इस बार एक दिसंबर से सस्ते हो सकते हैं। अक्तूबर महीने के आंकड़ों में खुदरा महंगाई दर में नरमी के संकेत मिले हैं। इसके बाद इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि इस महीने के अंत में पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव की घोषणा कर सकती हैं। हालांकि ऐसा होगा या नहीं यह एक दिसंबर की सुबह तक ही साफ हो पाएगा। इसके अलावा सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव की घोषणा हो सकती है।

लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनरों के लिए जरूरी खबर है। पेंशन पाने के लिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट 30 नवंबर 2022 से पहले जमा कर दे। अगर आप अपना सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन भी रुक सकती है। पेंशनभोगी व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन शाखा में जाकर जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। उन्हें यह काम 30 नवंबर तक पूरा करना होगा नहीं तो उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

ट्रेनों के समय में होगा बदलाव

1 दिसंबर में ठंड बढ़ जाने और कोहरे की वजह से कई ट्रेनों के समय में बदलाव होता है। इसके अलावा दर्जनों ट्रेनों को कैंसिल भी किया जाता है, ऐसे में घने कोहरे की स्थिति में भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2022 और फरवरी-मार्च 2023 के बीच तीन महीने की अवधि के लिए 50 से अधिक ट्रेनों की सेवाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। रेल यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले रद्द और आंशिक रूप से रद्द की गई ट्रेनों की सूची देखें।

महंगे होंगी Hero MotoCorp की टू-व्हीलर्स

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकार्प (Hero MotoCorp) अपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर के एक्सशोरूम कीमतों को बढ़ाने का फैसला लिया है। दोनों ही टू-व्हीलर पर नई कीमतें 1 दिसंबर 2022 से लागू होंगे। टू-व्हीलर की कीमतों में 1500 रुपये तक की वृद्धि की जाएगी। मार्केट और गाड़ियों के मॉडल के हिसाब से बढ़ाई जाने वाली कीमतें अलग-अलग होंगी।

पेंशनभोगी के लिए जीवन प्रमाण पत्र

पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है और जो पेंशनधारक 1 दिसंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने करेंगे, उन्हें पेंशन में मिलने में समस्या आ सकता है।

बैंक 13 दिन नहीं करेंगे काम

दिसंबर में कुल 13 दिन बैंक अवकाश रहेगा। इसमें दूसरा और चौथा शनिवार और रविवार शामिल है। इसके अलावा दिसंबर माह में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती शामिल हैं। कुछ राज्यों में स्थानीय अवकाश भी रहेंगे।

Next Story