Begin typing your search above and press return to search.

Junk Jwellary Trend: जंक ज्वेलरी है ट्रेंड में क्या आप भी रखते हैं शौक तो जानते है इसके फायदे-नुकसान

Junk Jwellary Trend: जंक ज्वेलरी है ट्रेंड में क्या आप भी रखते हैं शौक तो जानते है इसके फायदे-नुकसान
X
By yogeshwari varma

Junk Jwellary Trend: जंक फूड की तरह ही आजकल जंक ज्वेलरी का ट्रेंड खूब चला है। यह एक ऐसी ज्वेलरी है, जो सूट और साड़ी पर पहने के बाद आपके लुक को बिल्कुल चेंज कर देता है। महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने वाली होती है और हम बात करें ज्वैलरी के रूप की तो आज सोना चांदी के अलावा भी कई प्रकार की आधुनिक और खूबसूरत डिजाइन की ज्वैलरी कई मेटल्स में उपलब्ध है। सोना चांदी की ज्वैलरी पहनना हर किसी के बस की बात नहीं है। साथ ही आजकल सरेआम लूट खसौट का डर भी बढ़ गया है। ऐसे में महिलाओं में फैंसी और जंक ज्वैलरी पहनने का टशन बढ़ता जा रहा है। ये ज्वैलरी सस्ती, सुंदर और टिकाऊ होती है। यह ज्वैलरी पारंपरिक और यूनिक स्टाइल देती है, लेकिन कुछ लोगों को इस ज्वेलरी रैशेज की समस्या भी होती है। जिसके कारण लोग इसे पहन नहीं पाते हैं। अगर जंक ज्वेलरी पहनने के बाद आपको भी रैशेज की समस्या होती है, तो ये अचूक उपाय करके के अपना शौक पूरा कर सकती हैं, वो उपाय क्या है आपको बताते है...

जंक ज्वैलरी के नुकसान

जंक ज्वैलरी शौकीन बड़े ही चाव से जंक ज्वैलरी की खरीददारी करती हैं। लेकिन आपको बता दें कि जंक ज्वैलरी सुंदर जरूर लगती है, सस्ती भी मिलती है लेकिन इसको पहनने से कई हानियां भी हैं। यानी जंक ज्वैलरी की खरीदारी के काफी नुकसान हैं जैसे –

जंक ज्वैलरी बहुत ही सख्त मेटल्स से बनाई जाती है। इस कारण यह बहुत ही हार्ड होती है। जंक ज्वैलरी हर किसी को शूट नहीं करती है ऐसे में जंक ज्वैलरी पहनने से त्वचा संबंधित रोग हो जाते हैं।

जंक ज्वैलरी पहनने से आपकी त्वचा पर लाल रंग के चिकते, दाने उभर आते हैं। जिसमें खुजली भी शुरू हो जाती है।कई बार महिलाएं बहुत ही वजनी हार गले में पहन लेती है और जब उसे वापस निकलती हैं तो गले पर एलर्जी के रूप में लाल लाल दाने पड़ जाते हैं।

जंक ज्वैलरी हार्ड होने के कारण कई बार टूट भी जाती है जिसे वापस नहीं जोड़ा जा सकता है। क्योंकि फिनिशिंग खराब हो जाती है। जंक ज्वैलरी एक तरीके से ढलाई की जाती है और फिर उसमें फिनिशिंग का काम किया जाता है। जंक ज्वैलरी भारी होने के कारण इसे ज्यादा देर तक पहनना मुश्किल होता है। यह ज्वैलरी डेली यूज़ नहीं ली जा सकती है।

जंक ज्वैलरी में आजकल गले का हार, हंसली, कठला, झुमके, हैंड ब्रेसलेट, कमरबंद, बाजूबंद जैसी कई आइटम बनाये जा रहे हैं।

रैशेज की समस्या से बचने के लिए आप अपने जंक ज्वेलरी के पीछे नेल पॉलिश से कलर कर दें। इससे आपकी रैशेज की समस्या छूमंतर हो जाएगा। साथ ही इससे वह आपकी त्वचा पर रगड़ नहीं करेगा।

जंक ज्वेलरी को लेकर लड़कियों और महिलाओं दोनों में खूब क्रेज है। अगर आप जंक ज्वेलरी में इयररिंग्स का इस्तेमाल करती है, तो आप सिलिकन इयररिंग कुशंस का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी स्किन पर रैशेज नहीं होगें।

जंक ज्वेलरी से होने वाले रैशेज को छूमंतर करने के लिए आप एक सूखे और साफ कपड़ा लें और उसे पानी में गीला कर रेशेज वाली जगह पर आराम से सेकें। इससे आपको काफी आराम मिलेंगा।

जंक ज्वेलरी से ऐसे बचें

जैसे की जंक ज्वेलरी का मैटेरियल काफी सख्त होता हैं, जिसके वजह से गले में रैशेज हो जाते हैं और वहां की स्किन लाल हो जाती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए ज्वैलरी पहननेसे पहले कैलेमाइन लोशन, पेट्रोलियम जैली और मिनरल तेल का इस्तेमाल जरूर करें।

अगर आप जंक ज्वेलरी पहनते है, तो कोशिश करें कि उसे लंबे समय तक पहने। फंक्शन से आने के बाद सबसे पहले जंक ज्वेलरी ही उतारें। इस तरह आपका शौक का शौक भी जाएगा और रैशेज की समस्या भी नहीं होगी।

अधिकतर लोग रैशेज होने पर एंटीबायोटिक क्रीम का इस्तेमाल करते है। लेकिन आपको कभी भी इस क्रीम का इस्तेमाल करने बचना चाहिए। इसे क्रीम के उपयोग से आपके रैशेज बढ़ सकती है।

Next Story