Begin typing your search above and press return to search.

Journey from Chhattisgarh to Ayodhya: अयोध्‍या की यात्रा: जानिए... ट्रेन, हवाई जहाज, बस से छत्‍तीसगढ़ से कैसे जा सकते हैं अयोध्‍या

Journey from Chhattisgarh to Ayodhya: अयोध्‍या में राम लला का भव्‍य मंदिर बनकर तैयार हो गया है। 22 जनवरी को मंदिर का भव्‍य उद्घाटन होगा। देश ही नहीं विदेशों से भी लोग राम लला के दर्शन करने के लिए अयोध्‍या पहुंच रहे हैं। यदि आप भी अयोध्‍या जाना चाहते हैं तो पहले यह खबर पढ़ लें

Journey from Chhattisgarh to Ayodhya: अयोध्‍या की यात्रा: जानिए... ट्रेन, हवाई जहाज, बस से छत्‍तीसगढ़ से कैसे जा सकते हैं अयोध्‍या
X
By Sanjeet Kumar

Journey from Chhattisgarh to Ayodhya: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ को भगवान राम का ननिहाल कहा जाता है। माना जाता है कि माता कौशि‍ल्‍य का मायका यहीं है। रायपुर के चंदखुरी में माता कौशिल्‍या का मंदिर भी है। ऐसे में भगवान राम और उनकी नगरी अयोध्‍या से छत्‍तीसगढ़ के लोगों का जुड़ाव स्‍वभाविक है। करीब 500 साल से अधिक के इंतजार के बाद अयोध्‍या में फिर एक बार राम लला का भव्‍य मंदिर बनकर तैयार हो गया है। मंदिर के उद्घाटन की तैयार के बीच पूरा देश राममय हो गया है। देश- विदेश से लोग राम लला के प्राण प्रतिष्ठिा कार्यक्रम में शामिल होना चाह रहे हैं। हालांकि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठिा के दिन आमंत्रण पास वालों के अत‍िरिक्‍त किसी को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा, लेकिन 25 जनवरी के बाद मंदिर आम लोगों के लिए खुल जाएगा। इसके बाद हर कोई राम लला का दर्शन कर पाएगा।

छत्‍तीसगढ़ से भगवान राम की नगरी अयोध्‍या की दूरी लगभग 800 किलो मीटर है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि छत्‍तीसगढ़ के विभिन्‍न शहरों से अध्‍योध्‍या कैसे पहुंचा जा सकता है।

Journey from Chhattisgarh to Ayodhya जाने...ट्रेन के जरिये कैसे पहुंचे अयोध्‍या

छत्‍तीसगढ़ से अयोध्‍या के लिए एक भी नियमित सीधी ट्रेन नहीं है। एक साप्‍ताहिक ट्रेन है जो दुर्ग से चलकर रायपुर, बिलासपुर होते हुए अध्‍योध्‍या तक जाती है।

यह ट्रेन है 18205 साप्‍ताहिक एक्‍सप्रेस है। यह ट्रेन प्रत्‍येक गुरुवार को दुर्ग से रवाना होती है। यह ट्रेन दुर्ग से गोरखपुर (उत्‍तर प्रदेश) के पास स्थित नौतनवा तक जाती है। इसका नाम नौतनवा एक्‍सप्रेस है। इस ट्रेन से दुर्ग से अयोध्‍या तक की दूरी करीब 901 किलो मीटर है। यह दूरी तय करने में ट्रेन को करीब 20 घंटे लगते हैं। दुर्ग के बाद यह ट्रेन, रायपुर, भाटपापारा और बिलासपुर तक जाती है। बिलासपुर से यह ट्रेन कटनी रुट पर पेंड्रा होते हुए अयोध्‍या के लिए रवाना होती है।

इसके अलावा यहां से प्रयागराज जाने वाली ट्रेनों से भी अयोध्‍या जा सकते हैं। ट्रेन रुट में प्रयागराज से अयोध्‍या की दूरी करीब 160 किलो मीटर है। वहां से कई ट्रेनें अयोध्‍या जाती है। वहीं, छत्‍तीगसढ़ से प्रयागराज जाने वाली ट्रेनों में दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्‍सप्रेस (दैनिक) दुर्ग- गोरखपुर व दुर्ग- बेतवा (साप्‍ताहिक) और गोंदिया- बरौनी एक्‍सप्रेस से प्रयागराज जा सकते हैं।

प्रयागराज से उत्‍तर प्रदेश राज्‍य परिवहन निगम सहित निजी बस अयोध्‍या के लिए लगातार चलती हैं।

जाने... छत्‍तीसगढ़ से अयोध्‍या के लिए विमान सेवा Journey from Chhattisgarh to Ayodhya

छत्‍तीसगढ़ के दो शहरा रायपुर और बिलासपुर में विमान सेव उपलब्‍ध है, लेकिन इन दोनों शहरों से फिलहाल अयोध्‍या के लिए सीधी विमान सेवा उपलब्‍ध नहीं है। बिलासपुर से प्रयागराज के लिए फ्लाइट है। अयोध्‍या में बन कर तैयार हुए अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से फिलहाल ज्‍यादा शहरों के लिए उड़ान शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में अयोध्‍या प्रयागराज, लखनऊ और गोरखपुर से जा सकते हैं। इन शहरों के लिए दिल्‍ली और कोलकाता एयरपोर्ट से कनेक्टिंग फ्लाइट मिल सकती है। रायपुर से लखनऊ के लिए सीधी विमान सेवा उपलब्‍ध है।

Journey from Chhattisgarh to Ayodhya जाने...सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे अयोध्‍या

छत्‍तीसगढ़ से अयोध्‍या के लिए सीधी बस सेवा उपलब्‍ध नहीं है, लेकिन दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, कोरबा और अंबिकापुर से वाराणसी और प्रयागराज के लिए बसे चलती हैं। इन बसों से वाराणसी या प्रयागराज होते हुए अयोध्‍या जा सकते हैं। निजी वाहन से जाने की स्थिति में अयोध्‍या की सड़क मार्ग से दूरी करीब 790 किलो मीटर है।

छत्‍तीसगढ़ से पेंड्रा, शहडोल, प्रयागराज होते हुए अयोध्‍या जा सकते हैं। इसी तरह अंबिकापुर से वाराणसी और जौनपुर के रास्‍ते भी अयोध्‍या पहुंच सकते हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story