Begin typing your search above and press return to search.

JIO को लगा बड़ा झटका, रिचार्ज महंगे होने के बाद ग्राहकों की संख्या में आई कमी... करोड़ों ग्राहकों ने जियो को कहा अलविदा...

JIO को लगा बड़ा झटका, रिचार्ज महंगे होने के बाद ग्राहकों की संख्या में आई कमी... करोड़ों ग्राहकों ने जियो को कहा अलविदा...
X
By NPG News

नई दिल्ली, 18 फऱवरी 2022। रिलायंस जियो ने हाल ही में अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में इजाफा किया. प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी होने का असर दिखने लगा है. रिचार्ज प्लान की कीमतों में तेजी आने के बाद से जियो के ग्राहकों की संख्या में कमी आई है। जहां जियो को सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ है तो वहीं बीएसएनएल को इसका लाभ मिला है. ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2021 में जियो के यूजर्स की संख्या 1.29 करोड़ घट गई है.

रिलायंस जियो को यूजरबेस के मामले में तगड़ा झटका लगा है. दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो के यूजर्स काफी कम हो गए हैं. जियो के साथ ही वोडाफोन आइडिया (Voda Idea) को ग्राहकों की कमी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, भारतीय एयरटेल (Bharti Airtel) और बीएसएनएल (BSNL) को फायदा हुआ है. ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या में दिसंबर 2021 के दौरान मासिक आधार पर 1.28 करोड़ की गिरावट दर्ज की गई है.

मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने दिसंबर 2021 में 1.29 करोड़ सब्सक्राइबर्स गंवाने के बाद भी सबसे ज्यादा मार्केट शेयर वाली कंपनी है. भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में अब भी Jio का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 36 पर्सेंट है. इसके बाद एयरटेल 30.81 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है. टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो अपने इनएक्टिव कस्टमर्स को हटाने पर काम कर रही है. वहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि नवंबर में हुए प्रीपेड टैरिफ में बढ़ोतरी की वजह से कई यूजर्स ने BSNL का रुख कर लिया है.

पिछले साल दिसंबर में जियो (Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रीचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की. प्लान महंगे होने का असर अब जियो के सब्सक्राइबर्स पर दिखने लगा है. जियो के यूजर्स की संख्या में भारी कमी आयी है. सिर्फ दिसंबर 2021 में जियो ने 1.29 करोड़ यूजर्स गंवा दिये. जहां जियो को नुकसान हुआ, वहीं इसका लाभ बीएसएनएल को मिला है. इस दौरान BSNL को 1.1 मिलियन नये ग्राहक मिले हैं. इस दौरान वोडाफोन आइडिया ने दिसंबर 2021 में 16.14 लाख ग्राहक खो दिये, तो एयरटेल के पास 4.75 लाख ग्राहकों का लाभ मिला है.

Next Story