Begin typing your search above and press return to search.

JEE Advanced Exam Result 2023: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी, 1.83 लाख में से 43 हजार सफल, कल से IIT प्रवेश के लिए काउंसलिंग...

JEE Advanced Exam Result 2023: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी, 1.83 लाख में से 43 हजार सफल, कल से IIT प्रवेश के लिए काउंसलिंग...
X
By Gopal Rao

JEE Advanced Exam Result 2023 : नई दिल्ली। आईआईटी के लिए ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड परीक्षा के रिजल्ट सुबह दस बजे जारी कर दिए गए हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने इसके लिए प्रवेश परीक्षा ली थी। परीक्षा में 183072 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। जिनमें से 43773 स्टूडेंट सफल हुए हैं। सफल अभ्यर्थियों में 36204 व महिला अभ्यर्थियों में 7509 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। सफल हुए अभ्यर्थियों के लिए कल से आईआईटी कॉलेजों में प्रवेश हेतु काउंसलिंग आयोजित की जा रही है। रिजल्ट के साथ ही फ़ाइनल आंसर भी जारी की गई है।

हैदराबाद जोन के गोविंदा श्री विलास रेड्डी ने 360 नंबरों में से 341 नंबर पाकर परीक्षा में टॉप किया है। हैदराबाद जोन के ही रमेश सूर्य तेजा दूसरे रैंक पर रहे हैं। लड़कियों में टॉपर हैदराबाद जोन की ही नयन कांति नागा भव्यश्री रही है। उन्हें 360 में से 298 अंक मिले हैं, और उनका ऑल इंडिया रैंक 56 है। पुरुष और महिला वर्ग के टॉपरो में 40 अंक का अंतर है। तीसरे नंबर पर ऋषि कालरा रहे हैं। वे रुड़की जोन से है। 4 थे रैंक पर भी रुड़की जोन के राघव गोयल रहे हैं। 5 वें रैंक पर हैदराबाद जोन के ए वेंकट शिवराम रहे हैं।


सबसे खास बात यह कि टॉप टेन में किसी भी महिला अभ्यर्थी ने स्थान नही बनाया है। आईआईटी ने हैदराबाद, दिल्ली,मुंबई, खड़गपुर,कानपुर, रुड़की गुवाहाटी कुल 7 जोन बना कर परीक्षा ली थी। जिसमें से सबसे अधिक 10 हजार 432 अभ्यर्थी हैदराबाद जोन से सफल हुए हैं। टॉप टेन में भी 6 अभ्यर्थी हैदराबाद जोन से ही है।

इस बार परीक्षा के लिए आईआईटी गुवाहाटी परीक्षा एजेंसी थी। अभ्यर्थियों को अपना रिजल्ट देखने के लिए jeeadv.ac.in पर जाना होगा। फिर रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक ओपन होते ही सबसे पहले 9 अंकों का रोल नंबर डालना होगा,फिर जन्मतिथि डालनी होगी उसके बाद अपना नंबर डालना होगा फिर रिजल्ट सामने होगी। रिजल्ट में उम्मीदवारों के नाम, सब्जेक्ट्स वाइस अंक, कैटेगिरी वाइस रैंक, ऑल ओवर रैंक सब मिलेगा। सफल अभ्यर्थियों को देश के आईआईटी कॉलेजों में प्रवेश देने के लिए कल से ही काउंसलिंग शुरू की जा रही है। सफल अभ्यर्थी josaa. nic. in में जाकर कल से काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा मे 13 विदेशी छात्र भी सफल हुए हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story