Begin typing your search above and press return to search.

जानिए... ऐसा क्‍या छाप गया है भाजपा के इस पेम्‍पलेट में, छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री से लेकर पूरी कांग्रेस पार्टी हो गई है हमलावर

जानिए... ऐसा क्‍या छाप गया है भाजपा के इस पेम्‍पलेट में, छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री से लेकर पूरी कांग्रेस पार्टी हो गई है हमलावर
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है। इसके साथ ही राजनीतिक गतिविधियां भी तेज हो गई हैं। दोनों प्रमुख पार्टियों कांग्रेस और भाजपा के साथ ही क्षेत्रीय पर्टियां भी चुनावी अभियान में जुट गई हैं।

राज्‍य में भाजपा का जनसपंर्क अभियान चल रहा है। भाजपा के नेता केंद्र की मोदी सरकार की नौ वर्षों की उपलब्धियां बताने जनता के बीच जा रहे हैं। इसके लिए पार्टी के नेता केंद्र सरकार की उपलब्धियों वाला एक पेम्‍पलेट भी बांट रहे हैं। इसके साथ ही भाजपा के नेता राज्‍य में एक और पेम्‍पलेट बांट रहे हैं। इस दूसरे पेम्‍पलेट पर प्रदेश की कांग्रेस सरकार की नाकामी और कमजोरियां बताई गई हैं। विवाद इसी पेम्‍पलेट को लेकर हो रहा है।

मामला यह नहीं है कि इस पेम्‍पलेट पर राज्‍य सरकार की बहुत ज्‍यादा कमी या कमजोरी गिना दी गई है। बल्कि इस पेम्‍पलेट पर भाजपा ने एक तस्‍वीर छापी है। इसी एक तस्‍वीर को लेकर कांग्रेस भाजपा पर हमलावर हो गई है। न केवल कांग्रेस के प्रवक्‍ता बल्कि मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल से लेकर प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा और प्रदेश अध्‍यक्ष मोहन मरकाम का भी इस मुद्दे पर बयान आ चुका है।



भाजपा के पेम्‍पलेट पर छपी जिस तस्‍वीर को लेकर राजनीतिक बयानबाजी हो रही है, वह तस्‍वीर ‘छत्‍तीसगढ़ महतारी’ की है। भाजपा ने अपने पेम्‍पलेट के मुख्‍य पृष्‍ठ पर छत्‍तीसगढ़ महतारी की तस्‍वीर प्रकाशित की है। अब कांग्रेस कह रही है कि 15 साल तक प्रदेश की सत्‍ता में रही भाजपा के नेताओं को तब कभी छत्‍तीसगढ़ महतारी की याद नहीं आई। भाजपा के पेम्‍पलेट में छत्‍तीसगढ़ महतारी की तस्‍वीर का श्रेय मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल राज्‍य की कांग्रेस सरकार को देते हैं। कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा भी लगभग इन्‍हीं बातों के साथ भाजपा पर हमले कर रही हैं।

केवल राजनीतिक लाभ के लिए लेते हैं छत्‍तीसगढ़ महतारी का नाम

कांग्रेस के इन हमलों पर भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष अरुण साव ने पलटवार किया है। साव का कहना है कि छत्‍तीसगढ़ की गौरवशाली संस्‍कृति और परंपरा बरसो से है। कांग्रेस के लोग केवल अपने राजनीतिक लाभ के लिए छत्‍तीसगढ़ महतारी का नाम रटते हैं, यह कोई छत्‍तीसगढ़ महतारी का सम्‍मान नहीं है।

भाजपा का दावा हम ही बचाएंगे

छत्‍तीसगढ़ महतारी की तस्‍वीर वाले अपने इस पेम्‍पलेट में भाजपा ने मोटे अक्षरों में लिखा है- हमने बनाया, हमने संवारा, हमीं बचाएंगे, हमारा छत्‍तीसगढ़। साथ ही दावा किया गया है कि भाजपा के कार्यकाल में ही छत्‍तीसगढ़ का कायाकल्‍प हुआ है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story