Begin typing your search above and press return to search.

शिक्षक एरियर्स घोटाले की जांच DPI से: अपर संचालक ने दिए डीईओ को निर्देश- दस्तावेज तैयार रखें, इसी माह पहुंचेगा जांच दल; सभी ब्लॉक की रिपोर्ट भी मांगी

496 शिक्षकों से लगभग 7 करोड़ के भुगतान के मामले में डीपीआई ने भी शुरू की जांच

शिक्षक एरियर्स घोटाले की जांच DPI से: अपर संचालक ने दिए डीईओ को निर्देश- दस्तावेज तैयार रखें, इसी माह पहुंचेगा जांच दल; सभी ब्लॉक की रिपोर्ट भी मांगी
X
By NPG News

रायपुर, 04 जून 2022। जांजगीर चांपा जिले के जैजैपुर ब्लॉक में 496 शिक्षकों को लगभग 7 करोड़ रुपए भुगतान की जांच अब डीपीआई (लोक शिक्षण संचालनालय) से भी होगी। डीपीआई के अपर संचालक जेपी रथ ने सक्ती डीईओ को पत्र लिखा है और सभी ब्लॉक की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। अपर संचालक के नेतृत्व में जांच दल इस महीने के तीसरे या चौथे हफ्ते में जांच के लिए जाएगा। बता दें कि एक दिन पहले ही बिलासपुर संभाग के शिक्षा विभाग के जॉइंट डायरेक्टर ने भी सक्ती डीईओ से रिपोर्ट मांगी है। इस फैसले के बाद उन शिक्षकों को राहत मिली है, जिन्हें वेतन या पूर्व बकाया राशि के रूप में मिली राशि के बावजूद वसूली के लिए जारी लिस्ट में नाम जोड़ दिया गया।

शिक्षकों के मुताबिक बीईओ ऑफिस से ही वेतन भुगतान से लेकर सेवा पुस्तिका का संधारण और सत्यापन होता है। ऐसे में एरियर्स के रूप में जो राशि जारी की गई है, वह बीईओ ऑफिस से जारी गणना पत्रक के आधार पर की गई है। ऐसे में शिक्षकों को दोषी बताने के बजाय बीईओ और बीईओ ऑफिस के कर्मचारियों की भूमिका की जांच होनी चाहिए। इस पूरे प्रकरण में सक्ती डीईओ की भूमिका पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

डीईओ के पत्र में ही कई खामी

सर्व शिक्षक संघ ने डीईओ के पत्र में ही कई खामियां निकाली है। संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे का कहना है कि डीईओ ने जिन नियमों का हवाला दिया है, उसमें केवल पंचायत विभाग द्वारा बनाए गए 2015 तक के नियम शामिल हैं, जबकि निम्न से उच्च वर्ग मामले में भी 2018 से लेकर 20 तक महत्वपूर्ण आदेश जारी हुए हैं। डबल बेंच में भी शासन की हार हुई है और उसके बाद पंचायत विभाग की तरफ से भुगतान का स्पष्ट आदेश जारी हुआ था। संघ का स्पष्ट रुख है कि पहले मामले की जांच हो, उसके बाद जिन्हें गलत भुगतान हुआ है, उन्हें नोटिस जारी कर रिकवरी कर ली जाए।

Next Story