Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना पर भारत सख्त: इन देशों के यात्रियों को भारत आने पर करना होगा कोरोना प्रोटोकाल का पालन, दिशानिर्देश जारी

कोरोना पर भारत सख्त: इन देशों के यात्रियों को भारत आने पर करना होगा कोरोना प्रोटोकाल का पालन, दिशानिर्देश जारी
X
By NPG News

नईदिल्ली 15 नवम्बर 2021. दुनिया भर के देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है. चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगाना पड़ा है, तो रूस में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. यूरोप के कई देशों से भी वैश्विक महामारी के फैलने की खबरें आ रही हैं. इसलिए भारत ने कुछ खास देशों से अपने यहां आने वाले लोगों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की घोषणा की है.

कुछ देशों को भारत द्वारा कोविड के दृष्टिकोण से "जोखिम में" रखा गया है, जिसमें यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और सिंगापुर सहित यूरोप के देश शामिल हैं. इसमें कहा गया है, "जोखिम वाले देशों को छोड़कर अन्य देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी और आगमन के बाद 14 दिनों के लिए वे अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करेंगे. इसके साथ ही फ्रांस और जर्मनी सहित 99 देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन मुक्त आगमन की इजाजत दी है.

भारत ने पिछले मार्च में पर्यटक वीजा निलंबित कर दिया था और 15 अक्टूबर से विदेशी टूरिस्ट्स को चार्टर पर भारत में एंट्री की अनुमति दी. इन 99 देशों से आने वालों को भारत के लिए प्रस्थान करने से पहले के 72 घंटे के भीतर प्राप्त कोविड निगेटिव रिपोर्ट के अलावा, अपना फुली वैक्सिनेटेड सर्टिफिकेट भी एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा.11 नवंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, 'कुछ देश ऐसे हैं, जिनका भारत के साथ राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों के टीकाकरण प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता पर एक समझौता है. इसी तरह, कुछ ऐसे देश हैं जिनका वर्तमान में भारत के साथ ऐसा कोई समझौता नहीं है, लेकिन वे फुली वैक्सिनेटेड भारतीय नागरिकों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों के आधार पर छूट देते हैं. पारस्परिकता के आधार पर, भारतीयों को क्वारंटीन फ्री एंट्री उपलब्ध कराने वाले ऐसे सभी देशों (श्रेणी ए राष्ट्र) के यात्रियों को भारत आगमन पर कुछ छूट दी जाती है.'

जिन जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है, वहां भारत सरकार की ओर से 'हर घर दस्तक' अभियान की शुरुआत की गयी है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोग और स्वयंसेवक घर-घर जाकर लोगों को टीका लगा रहे हैं. भारत ने मुफ्त टीकाकरण का दुनिया का सबसे बड़ा अभियान छेड़ रखा है. 100 करोड़ से अधिक लोगों को टीका की पहली खुराक लग चुकी है.

हालांकि, वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने में लोग बहुत ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. यही वजह है कि सरकार को 'हर घर टीका, घर घर टीका' अभियान लांच करना पड़ा है. भारत ने 112.34 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज देने का रिकॉर्ड महज 302 दिन में बनाया है.

Next Story