Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर बढ़ा खतरा: UK ने 6 देशों के लिए उड़ानें रद्द कीं, अफ्रीकी देशों पर इन देशों ने लगाया यात्रा प्रतिबंध

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर बढ़ा खतरा: UK ने 6 देशों के लिए उड़ानें रद्द कीं, अफ्रीकी देशों पर इन देशों ने लगाया यात्रा प्रतिबंध
X
By NPG News

नईदिल्ली 26 नवम्बर 2021. यूनाइटेड किंगडम (UK) ने गुरुवार को छह देशों से उड़ानों के अस्थायी निलंबन की घोषणा की है। ब्रिटेन ने यह फैसला कोरोना के नए वेरिएंट के सामने आने के बाद लिया है, जो कि डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक है। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में 30 से अधिक नए मामले मिले हैं, जो नए वेरिएंट के हैं। उड़ानों को रद्द करने की घोषणा यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने दी। यूके के स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) की ओर से वैरिएंट बी.1.1.529 को जांच के तहत एक संस्करण (वीयूआई) घोषित करने के बाद विमान रद्द करने का फैसला लिया गया है। दक्षिण अफ्रीका में 30 से अधिक नए मामले मिले हैं, जो नए वेरिएंट के हैं।

ब्रिटेन ने जिन देशों के लिए उड़ाने बंद की हैं उनमें दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, लेसोथो, बोत्सवाना, इस्वातिनी और जिम्बाब्वे सें जहां उड़ानें शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से निलंबित कर दी जाएंगी। स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड ने कहा है कि वे भी नए नियम पेश कर रहे हैं। ब्रिटेन में अब तक इस प्रकार (नए वैटिएंट) का कोई मामला सामने नहीं आया है, और पिछले 10 दिनों में इनमें से किसी एक देश से यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति को अब टेस्ट के लिए बुलाया जा रहा है।

इस समय दक्षिण अफ्रीका से प्रतिदिन लगभग 500 से 700 लोग ब्रिटेन की यात्रा कर रहे हैं, लेकिन उम्मीद है कि क्रिसमस तक यह आंकड़ा बढ़ सकता है। दुनिया भर के देशों में संक्रमण का स्तर उच्च रहने के बाद नए वैरिएंट ने दस्तक दी है। यूरोप में, ऑस्ट्रिया और इटली ने हाल के दिनों में वायरस के प्रसार को रोकने करने के उद्देश्य से नए प्रतिबंधों की घोषणा की।

इस वैरिएंट की पहचान सबसे पहले इस सप्ताह की शुरुआत में हुई थी। ब्रिटेन ने अस्थायी तौर पर दक्षिण अफ्रीका, नामिबिया, बोत्सवाना, जिंबाब्वे, लिसोथो और एसवाटिनी पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही वहां से जो ब्रिटिश पर्यटक वापस लौट रहे हैं अब उन्हें क्वारंटीन किया जाएगा।

भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने निर्देश जारी किया है कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सघन कोरोना जांच की जाए. भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि कोरोना के नए वैरिएंट के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. वीजा संबंधी और देश में आने संबंधी छूट की स्थिति में इससे देश में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. इसलिए सभी राज्य बाहर देशों से आने वाले सभी यात्रियों की सख्त जांच करें.



Next Story