Begin typing your search above and press return to search.

भारत के इस पड़ोसी देश में एक लीटर पेट्रोल 420 रुपये , डीजल 400 रुपये...

भारत के इस पड़ोसी देश में एक लीटर पेट्रोल 420 रुपये , डीजल 400 रुपये...
X
By NPG News

नईदिल्ली 25 मई 2022। आर्थिक रूप से तबाह श्रीलंका महंगाई की आग में जल रहा है। श्रीलंका विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण भीषण आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। इस कारण यह बढ़ोतरी की गई है। देश में पेट्रोल की कीमत में 82 रुपये और डीजल की कीमत में 111 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद देश में पेट्रोल की कीमत 420 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 400 रुपये लीटर पहुंच गई है। हालांकि इसके बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत भारत से कम है।

वहीं, भारतीय तेल कंपनी IOCL के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय बाजार में आज (बुधवार), 25 मई 2022 को लगातार चौथे दिन वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं। देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में आज, 25 मई 2022 को पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

श्रीलंका के जनगणना एवं सांख्यिकी विभाग ने बताया कि अप्रैल, 2022 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 33.8 फीसद पर रही जो एक साल पहले के 5.5 फीसद की तुलना में छह गुना से भी अधिक है। इसके साथ ही अप्रैल में खाद्य मुद्रास्फीति भी 45.1 फीसद के चिंताजनक स्तर पर पहुंच गई। देश में जरूरी सामानों की भारी किल्लत को देखते हुए मुद्रास्फीति में यह तीव्र वृद्धि दर्ज की गई है।

अप्रैल में मुद्रास्फीति एक साल पहले की तुलना में बढ़कर 33.8 फीसद पर पहुंच गई है। इस बीच सरकारी पेट्रोलियम कंपनी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 82 रुपये और डीजल के दाम में प्रति लीटर 111 रुपये की भारी वृद्धि कर दी।

बता दें कि श्रीलंका में 19 अप्रैल के बाद तेल की कीमत में दूसरी बार बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्टेन (Octane) 92 पेट्रोल की कीमत 420 रुपये (1.17 डॉलर) प्रति लीटर और डीजल की कीमत 400 रुपये (1.11 डॉलर) प्रति लीटर है, जो अब तक का हाई रिकॉर्ड है।

विदेशी मुद्रा के भारी संकट के कारण ईंधन एवं खाद्य उत्पादों की भी खरीद कर पाने में श्रीलंका सरकार नाकाम हो रही है। इस बीच, भारत ने ईंधन खरीद के लिए श्रीलंका को 50 करोड़ डॉलर की ऋण-सुविधा देकर किस्तों में पेट्रोल एवं डीजल की आपूर्ति की है। इस मुश्किल दौर में सात विकसित देशों के समूह जी-7 ने श्रीलंका को ऋण राहत दिलाने में मदद करने की घोषणा की है।

Next Story