Begin typing your search above and press return to search.

रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर-हफ्ते भर तक छह घंटे बंद रहेगा रेल आरक्षण, रेल मंत्रालय ने किया ऐलान, ट्रेनों के नम्बर के आगे से जीरो हटकर पुराने नम्बर चालू होंगे

रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर-हफ्ते भर तक छह घंटे बंद रहेगा रेल आरक्षण, रेल मंत्रालय ने किया ऐलान, ट्रेनों के नम्बर के आगे से जीरो हटकर पुराने नम्बर चालू होंगे
X
By NPG News

नई दिल्ली, 14 नवंबर 2021। यात्री सेवाओं की बेहतरी के लिए रेलवे ने छह घंटे तक रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम बंद रखने की घोषणा किया है। पता चला है, रेलवे बोर्ड रिजर्वेशन सिस्टम को अपडेट करने का प्रयास कर रहा है।

रेल मंत्रालय के मुताबिक, ष्पीआरएस सिस्टम में यह बदलाव 14 और 15 नवंबर की दरमियानी रात से शुरू होगा। यह 20-21 नवंबर की दरमियानी रात तक जारी रहेगा। इस दौरान हफ्ते भर तक रिजर्वेशन सिस्टम हर रात छह घंटे बंद रहेगा। यात्री रात 11.30 बजे से लेकर सुबह 5.30 बजे तक न तो टिकट रिजर्वेशन करा पाएंगे और न ही तुरंत बुकिंग करा पाएंगे। इसके अलावा टिकट रद्द कराने और इंक्यावरी सेवाओं के साथ कई और सुविधाएं भी बंद रहेंगी। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर बाकी सेवाएं बिना किसी रोक-टोक के जारी रहेंगी।

देशभर में चलने वाली ट्रेनें अब कोरोना संक्रमण से पहले की यथास्थिति में वापस लौट रही हैं। सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा लिया गया है। इसका मतलब है कि अब सभी ट्रेनों के नंबर शून्य से शुरू होने के बजाय अपने पूर्ववर्ती नंबरों के अनुसार होंगे।

इस वजह से अब आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा। वेटिंग टिकट से भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी। कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी। यात्रियों को चादर और कंबल भी रेलवे की तरफ से उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे।

Next Story