Begin typing your search above and press return to search.

IAS रानू साहू की रिमांड 18 अगस्त तक बढ़ी, जमानत याचिका खारिज...

IAS रानू साहू की रिमांड 18 अगस्त तक बढ़ी, जमानत याचिका खारिज...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। विशेष न्यायालय ने आज आईएएस रानू साहू की जमानत याचिका खारिज कर दिया। इसके साथ ही रानू की न्यायिक रिमांड 18 अगस्त तक बढ़ा दी। विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत ने आज कोल स्कैम में गिरफ्तार रानू के केस में सुनवाई की।

उल्‍लेखनीय है कि ईडी ने 21 जुलाई को रानू साहू के देवेंद्र नगर स्थित सरकारी आवास पर छापा मारा था। करीब चौबीस घंटें की जांच के बाद ईडी ने 22 जुलाई की सुबह उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया। बताते चले कि 21 जुलाई को रानू साहू के यहां दूसरी बार छापा पड़ा है। इससे पहले रायगढ़ कलेक्‍टर रहते ईडी ने उनके रायगढ़ स्थित बंगले सहित अन्‍य स्‍थानों पर छापा मारा था। ईडी रानू साहू के आईएएस पति जेपी मौर्या से भी पूछताछ कर चुकी है।

IAS Ranu Sahu arrested: जानिए कौन है रानू साहू

2010 बैच की IAS रानू साहू ( IAS Ranu Sahu batch) का जन्म छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के पांडुका के एक गरीब परिवार में हुआ था। रानू साहू के पति का नाम (Ranu Sahu husband name) जयप्रकाश मौर्य है। जयप्रकाश भी 2010 बैच के आईएएस अफसर हैं। मां (Ranu Sahu Mother) लक्ष्मी साहू जिला पंचायत की सदस्य हैं और पिता अरुण साहू हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं। IAS रानू साहू की दो बहन और एक भाई हैं। रानू साहू बचपन से ही पढ़ाई (IAS Ranu Sahu education) में होनहार थीं। उन्होंने उस दौर में भी 10वीं कक्षा में 90 फीसदी मार्क्स हासिल किए थे। जब रानू साल 2005 में डीएसपी बनी थीं तो हर कोई अचंभित रह गया था।

रानू साहू ने ग्रेजुएशन के बाद पुलिस की तैयारी करने फॉर्म भर दिया। हाई कोर्ट ने रिज्ल्ट पर रोक लगा दी थी लेकिन जब दोबारा रिजल्ट घोषित किया गया तो वो पास हुईं और आखिरकार रैंक के हिसाब से रानू साहू को डी.एस.पी.का पद मिला। पुलिस की सर्विस के साथ ही उन्होंने IAS की भी तैयारी जारी रखी। 2010 में उन्होंने यूपीएससी क्ल्यिर कर आईएएस सलेक्ट हुई। छत्तीसगढ़ में अब तक वे चार जिलों की कलेक्टर रह चुकी हैं। कांकेर, बालोद, कोरबा, रायगढ़ के बाद अभी फिलहाल रानू साहू के पास मंडी बोर्ड की एमडी और डायरेक्टर एग्रीकल्चर का पोस्ट हैं। कोरबा के मंत्री जय सिंह अग्रवाल की नाराजगी के बाद उन्हें कोरबा से हटाकर रायगढ़ भेजा गया। इससे पहले वे बिलासपुर नगर निगम कमिश्नर, हेल्थ डायरेक्टर, जीएसटी कमिश्नर, छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड की एमडी जैसे कई दायित्वों का निर्वहन कर चुकी हैं। उनके पति जयप्रकाश मौय डायरेक्टर माईनिंग के साथ ही छत्तीसगढ़ माईनिंग कारपोरेशन के एमडी और टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के डायरेक्टर हैं।

Arrest of IAS officers : गिरफ्तार होने वाली रानू साहू छत्‍तीसगढ़ की तीसरी आईएएस अफसर, एक गिरफ्तार अफसर की जा चुकी है नौकरी

Arrest of IAS officers रायपुर। केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ED) की गिरफ्त में आने वाली रानू साहू (IAS Ranu Sahu arrested) छत्‍तीसगढ़ की तीसरी आईएएस अफसर हैं। इनसे पहले दो आईएएस और गिरफ्तार किए जा चुके हैं। उन दोनों आईएएस अफसरों को भी ईडी ने ही गिरफ्तार किया था। इनमें से एक अफसर को नौकरी से बाहर किया जा चुका है, जबकि दूसरे अभी जेल में हैं। पढ़ें पूरी खबर...


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story