Begin typing your search above and press return to search.

IAS Arrest: जमीन घोटाले में आईएएस छवि रंजन को ईडी ने देर रात किया गिरफ्तार, आज अदालत में किया जाएगा पेश...

IAS Arrest: जमीन घोटाले में आईएएस छवि रंजन को ईडी ने देर रात किया गिरफ्तार, आज अदालत में किया जाएगा पेश...
X
By Gopal Rao

IAS Arrest: ED arrested IAS Chhavi Ranjan : NPG ब्यूरो। जमीन घोटाले में नाम आने के बाद झारखंड कैडर के 2011 बैच के आईएएस छवि रंजन को ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने देर रात गिरफ्तार कर लिया है। कल ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए संपत्ति के दस्तावेजों के साथ बुलाया था। लगभग 12 घंटे चली पूछताछ के बाद देर रात उन्हें हिरासत में ले लिया गया। आज उनका मेडिकल करवाया गया है। मेडिकल फिट पाए जाने के बाद उन्हें अदालत में पेश कर होटवार जेल भेजा जा सकता है। छवि रंजन झारखंड के दूसरे आईएएस हैं, जिन पर कार्रवाई करते हुए ईडी उन्हें जेल भेज रही है।

झारखंड कैडर के 2011 बैच के आईएएस छवि रंजन के रांची, जमशेदपुर, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत 22 ठिकानों पर 13 अप्रैल को ईडी ने रेड मारी थी। उनके व उनके सहयोगियों के आवास पर मारे गए छापे में बड़वाई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रसाद के आवास से फर्जी रजिस्ट्रियों के कई दस्तावेज मिले थे, जिसके बाद ईडी ने उनसे 24 अप्रैल को 10 घंटे तक लगातार पूछताछ की थी। छवि रंजन से अन्य 7 आरोपियों को उनके सामने बैठाकर पूछताछ की गई थी। जिसमें सभी सातों आरोपियों ने कहा था कि उन्होंने जो भी किया साहब अर्थात छवि रंजन के आदेश पर किया। ईडी ने उन्हें उस दिन जाने दिया फिर 4 मई को अपनी संपत्ति के दस्तावेजों समेत बुलाया था कल छवि रंजन 11 बजे ईडी के रांची स्थित जोनल कार्यालय में पूछताछ के लिए पहुंचे। जहां लगभग 12 घंटे चली पूछताछ के बाद देर रात उन्हें हिरासत में ले लिया गया। आज सुबह उनकी गिरफ्तारी के जानकारी पर उनकी पत्नी व उनके अधिवक्ता अभिषेक कृष्ण गुप्ता ईडी दफ्तर पहुंचे। ईडी ने डॉक्टरों की टीम बुलाई जिसमें डॉ. राजेश कुमार जायसवाल ने उनकी स्वास्थ्य जांच की। स्वास्थ्य जांच में आईएएस पूर्णतः स्वस्थ पाए गए। ईडी आज उन्हें अदालत में पेश कर रही है। माना जा रहा है इसके बाद उन्हें होटवार जेल भेजा जा सकता है।

आईएएस छवि रंजन पर धन शोधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की गई है। ईडी रक्षा जमीन से संबंधित भूखंड समेत 12 से अधिक जमीन सौदों के मामले की जांच कर रही है। जिसमें जमीन माफिया और नौकरशाह के समूह ने जमीन के काम और दस्तावेजों की धोखाधड़ी की है। ईडी ने इसमें जांच करने के लिए कुछ जाली व्यक्तिगत पहचान दस्तावेजों के बारे में पुलिस प्राथमिकी का संज्ञान लिया था। सेना की भूमि सहित 1 दर्जन से अधिक भूमि सौदों की ईडी जांच में जुटी है। इसमें आईएस छवि रंजन ने भू माफियाओं से सांठगांठ कर जाली रजिस्ट्री करवाई है। आरोप है कि आईएएस छवि रंजन ने सेना की जमीन के अलावा हेहल अंचल, चेशायर होम सहित अन्य जमीनों के फर्जी दस्तावेज बनवाएं और उसके फर्जी रजिस्ट्री पेपर तैयार करवाए।

आईएएस छवी रंजन पर लगे आरोप तब के हैं जब झारखंड के डिप्टी कमिश्नर हुआ करते थे। फिलहाल वह समाज कल्याण विभाग के निदेशक के पद पर पदस्थ हैं। छवि रंजन झारखंड के जमशेदपुर के रहने वाले हैं, और 2011 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। सेंट स्टीफन कॉलेज दिल्ली से उन्होंने बीएससी व एमएससी किया है। यूपीएससी सलेक्ट होने के बाद उन्हें होम कैडर झारखंड अलॉट हुआ था।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story